सोनभद्र में रेलवे जल्द शुरू करेगा चोपन से चुनार रेल मार्ग दोहरीकरण का कार्य

सोनभद्र, सूबे का प्रसिद्ध आदिवासी बनवासी जनपद सोनभद्र में रेल मार्ग के दोहरीकरण हो जाने के बाद ट्रेनों की संख्या तो बढ़ेगी ही वहीं ट्रेनों के लेट लतीफी में भी कमी आएगी।
उल्लेखनीय है कि जनमानस द्वारा संबंधित समस्याओं को लेकर लंबे समय से रेलवे से मांग की जा रही थी और लगातार पत्राचार भी किए जा रहे थे। रलवे के चोपन – चुनार रेल मार्ग के दोहरीकरण करने के निर्णय से कई समस्याओं से निजात मिल सकेगी।
इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे मण्डल यातायात प्रबंधक चोपन अभिषेक विशाल ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि चोपन से चुनार के बीच रेलवे मार्ग का जल्द ही दोहरीकरण का कार्य किया जाएगा जिससे ट्रेनों के लेट होने जैसी शिकायतों से भी छुटकारा मिलेगा संबंधित अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की 112.4 किलोमीटर रेल मार्ग का दोहरीकरण किया जाएगा जिस पर
कुल लागत 1553.28 करोड़ आएगी।
रेलवे ट्रेक दोहरीकरण से मालगाड़ियों की परिचालन दूरी में भी काफी कमी आएगी इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व की तुलना में तकरीबन 300 किलोमीटर की दूरी की कमी,कार्य के हो जाने से हो जाएगी जिससे माल गाड़ियों परिचालन लाभकारी हो सकेगा, यही नहीं यात्रियों को यहां से सीधे लखनऊ गोरखपुर वाराणसी जैसे शहरों में जाने के लिए चोपन से ट्रेन की सौगात भी मिल सकती है।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper