सोनी सब के ‘वागले की दुनिया’ के तीन साल: सार्थक कहानियों से मन और दिल को आकार देना

दिल छूने वाली कहानी बताने के तीन अद्भुत सालों का जश्न मनाते हुए, सोनी सब के ‘वागले की दुनिया: नई पीढ़ी नए किस्से’ ने वास्तव में भारतीय टेलीविज़न पर अपनी छाप छोड़ी है। मनोरंजन करने के अलावा, यह शो दैनिक सामाजिक समस्याओं पर चर्चा कर रहा है, और खुली बातचीत को प्रोत्साहित कर रहा है।

इस शो का एक अनूठा पहलू इसमें कई पीढ़ियों को दर्शाया जाना है, जिसमें दादा-दादी श्रीनिवास वागले (अंजान श्रीवास्तव) और राधिका वागले (भारती आचरेकर), माता-पिता राजेश वागले (सुमीत राघवन) और वंदना वागले (परिवा प्रणति), और युवा किशोर बच्चे सखी (चिन्मयी साल्वी) और अथर्व वागले (शीहान कपाही) शामिल हैं। भाग-दौड़ भरे ड्रामा से पूरी तरह से हटकर, वागले की दुनिया आम मध्यमवर्गीय लोगों के दैनिक जीवन में आने वाली सामाजिक समस्याओं पर प्रकाश डालता है। यहां पिछले तीन वर्षों में वागले की दुनिया द्वारा प्रदर्शित किए गए कुछ प्रासंगिक सामाजिक विषयों पर करीब से नज़र डालते हैं।

1. स्तन कैंसर पर जागरूकता

जब वंदना को स्तन कैंसर होने के बारे में पता चला, तो वागले की दुनिया में इस संवेदनशील मुद्दे से साहसपूर्वक निपटा गया। ज़िम्मेदारी से कहानी बताने के लिए प्रतिबद्ध इस शो ने शीघ्र निदान, मिथकों को दूर करने के महत्व पर संवेदनशील रूप से प्रकाश डाला, और ऐसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान पारिवारिक समर्थन की महत्वपूर्ण भूमिका को खूबसूरती से दर्शाया।

2. महिला सुरक्षा का समर्थन

एक दमदार कहानी में, वागले की दुनिया में छेड़छाड़ के गंभीर समस्या पर चर्चा की गई, जब बड़ी बेटी सखी को एक फैशन फ़ोटोग्राफ़र के हाथों एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सामना करना पड़ा। शो में सखी के सफर को दर्शाते हुए, उस पर पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक असर को उजागर किया गया। इसने वागले परिवार के अटूट समर्थन को भी दर्शाया, क्योंकि वे निडर होकर सखी के समर्थन में खड़े थे, इस आघात से उबरने और अपराधी के खिलाफ लड़ने में उसकी मदद कर रहे थे।

3. मासिक धर्म से जुड़ी वर्जनाओं पर चर्चा करना

वागले की दुनिया को भारतीय घरों में एक आम वर्जना पर चर्चा करने के लिए तारीफ मिली। जब सखी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को लेकर अपनी दादी के पारंपरिक विचारों पर सवाल उठाती है, तो शो विचारशील और दिल छू लेने वाला संदेश देते हुए, पीरियड्स को आम प्रक्रिया की तरह देखने और सामाजिक वर्जनाओं के खिलाफ खड़े होने पर जोर देता है।

4. बाल श्रम से निपटना

जब वागले परिवार की घरेलू सहायिका ने अपनी आठ वर्षीय बेटी को एक शिशु की देखभाल करने का काम सौंपा, तो परिवार ने बाल श्रम के संवेदनशील और परेशान करने वाले मुद्दे पर चर्चा करना शुरू किया। यह दर्शाते हुए कि कैसे बाल श्रम इन बच्चों का सुखी बचपन छीन लेता है, इस मुद्दे ने उन लोगों को सोचने पर मजबूर किया जिन्होंने अपने परिवेश में ऐसी ही स्थितियां देखी होंगी, और लोगों को उन सरल तरीकों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जिनसे वे इस समस्या में बदलाव लाने में योगदान दे सकते हैं।

5. मानसिक सेहत का संवेदीकरण

मानसिक सेहत से संबंधित वर्जनाओं को तोड़ते हुए, इस शो ने एडीएचडी से निपटने वाले किरदार को संवेदनशील रूप से दर्शाया। इस आम विकार के प्रति समझ और सहानुभूति को बढ़ावा देकर, वागले की दुनिया ने दर्शकों को बिना किसी शर्म के अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर बात करने के लिए प्रोत्साहित किया। जबकि वागले की दुनिया ने अपना सफर जारी रखा हुआ है, शो सकारात्मक बदलाव लाने वाला शक्तिशाली माध्यम बना हुआ है, जिसमें दर्शकों को जोड़ने  और समाज में महत्वपूर्ण संवाद को बढ़ावा देने के लिए प्रासंगिक कहानी का उपयोग किया जाता है।
देखते रहिए वागले की दुनिया: नई पीढ़ी नए किस्से, हर सोमवार से शनिवार रात 9.00 बजे, केवल सोनी सब पर

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper