सोने पर ले सकते हैं पैसा उधार, लोगों को मिलेंगे ये फायदे, गोल्ड भी रहेगा सेफ

नई दिल्ली. अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए लोगों को अक्सर एक्स्ट्रा पैसों की जरूरत पड़ती है. इन्हीं एक्स्ट्रा पैसों के लिए लोगों को कई बार लोन भी लेना पड़ता है. हालांकि लोन लेने के लिए लोगों को काफी कागजी कार्यवाही भी करना होती है. वहीं कई बार लोगों के पास बैंक के लिहाज से जरूरी आवश्यक दस्तावेज नहीं होते हैं. वहीं उनकी इनकम भी बैंकों को पर्याप्त नहीं लगती है. ऐसी स्थिति में बैंक गोल्ड पर लोन दे सकते हैं.

गोल्ड पर भी लोन लिया जा सकता है. गोल्ड लोन लेने के कई फायदे भी हैं. अगर आपको पैसों की जरूरत है लेकिन आप अपने गोल्ड को बेचना नहीं चाहते हैं तो गोल्ड लोन लिया जा सकता है. यह एक सुरक्षित लोन का विकल्प है. वहीं गोल्ड की वैल्यू के अनुसार गोल्ड पर लोन लिया जा सकता है.

गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन है, जहां सिक्योरिटी के रूप में सोने के गहने प्रदान किए जाते हैं. वहीं लोन के तहत दी जाने वाली राशि गोल्ड के मूल्य पर निर्भर करेगी. जब आप लोन लेते हैं तो सोने के गहने ऋणदाता को देने होंगे और पूरी राशि चुकाने के बाद ही वो गहने वापस लौटाए जाएंगे.

कई बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां आकर्षक ब्याज दरों पर गोल्ड लोन प्रदान करती हैं. चूंकि Collateral प्रदान किया जा रहा है, इसलिए कम ब्याज दरों पर लोन हासिल किया जा सकता है.

– आप विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन का लाभ उठा सकते हैं. इनमें शैक्षिक उद्देश्यों, चिकित्सा आपात स्थितियों, छुट्टी पर जाने आदि के लिए.

– बैंक या वित्तीय संस्थान के पास गिरवी रखा गया सोना सिक्योरिटी के रूप में कार्य करता है, जिस पर लोन की राशि दी जाती है.

– लोन का टेन्योर 3 महीने से लेकर अधिकतम 48 महीने तक हो सकता है.

– लोन की वापसी समान मासिक किस्तों (EMI) में की जा सकती है.

– ब्याज का अग्रिम भुगतान और लोन अवधि के अंत में मूल लोन राशि का पुनर्भुगतान किया जा सकता है.

– मासिक आधार पर ब्याज का भुगतान और ऋण अवधि के अंत में मूल ऋण राशि का पुनर्भुगतान भी किया जा सकता है.

– वहीं लोन लेने वाला शख्स अगर नियमित रूप से ब्याज चुकाता है, तो कई ऋणदाता सोने के बदले लोन पर प्रचलित ब्याज दर पर छूट का विकल्प प्रदान करते हैं. यह छूट मूल ब्याज दर पर 1% – 2% की छूट हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper