हनुमान जन्मोत्सव पर न करें ये गलतियां, क्लिक कर जानें इस दिन क्या करें और क्या नहीं ?

नई दिल्ली : हिंदू धर्म में हनुमान जन्मोत्सव के दिन बजरंगबली की पूजा-आराधना का बड़ा महत्व है। दृक पंचांग के अनुसार, इस साल 23 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से हनुमानजी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। इस दिन भक्त हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। हनुमान जन्मोत्सव के दिन व्रत और पूजन के साथ कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आइए जानते हैं कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन क्या करें और क्या नहीं ?

हनुमान जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त : दृक पंचांग के अनुसार, इस साल हनुमान जन्मोत्सव का आरंभ 23 अप्रैल को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर होगा और 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर इसका समापन होगा। इसलिए उदयातिथि के अनुसार, 23 अप्रैल दिन मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
हनुमान जन्मोत्सव के दिन इन बातों का रखें ध्यान :

हनुमान जन्मोत्सव के दिन भूलकर भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

इस दिन हनुमानजी की टूटी हुी प्रतिमा या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए। इससे तुरंत पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें।

हनुमान जी की पूजा करने के लिए हमेशा लाल, नारंगी और पीले रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए। इस दिन सफेद और काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए।

हनुमान जी चरणामृत का भोग नहीं लगाना चाहिए। इस दिन बजरंगबली को चने की दाल, बूंदी का लड्डू, इमरती का भोग लगाना शुभ माना गया है।
हनुमान जन्मोत्सव के दिन व्रत रखने पर फलाहारी भोजन करना चाहिए। लेकिन इस दिन नमक या सेंधा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper