हवाई द्वीप में जंगल की आग से भयानक तबाही, अब तक 53 लोगों की मौत

hawaii wildfires, wildfire in hawaii, hawai, Maui wildfire, Maui island, wildfire news, deaths in maui, hawaii news,

हवाई जंगल की आग: अमेरिका के प्रशांत महासागर के बीच में स्थित हवाई द्वीप की हालत बहुत खराब है, क्योंकि यहां के जंगल जल रहे हैं और आग के कारण कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई है।

माउई काउंटी के अनुसार, 14,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है और राहत एवं बचाव कार्य जारी है। इस बीच, हेग में भीषण आग में 17 और लोगों के मारे जाने की खबर है, जिससे मरने वालों की संख्या 53 हो गई है। भीषण जंगल की आग के कारण माउई द्वीप से 14,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है, गुरुवार देर रात तक अतिरिक्त 14,500 लोगों को निकालने की उम्मीद है।

जो बिडेन ने हवाई में लगी आग को आपदा घोषित किया

माउई काउंटी ने गुरुवार को कहा कि लाहिना क्षेत्र को तबाह करने वाली जंगल की आग पर लगभग 80 प्रतिशत काबू पा लिया गया है। इस वक्त बिजली गुल है और माउई में करीब 11,000 लोग अंधेरे में दिन गुजार रहे हैं। इसके अलावा वहां की सड़कों को भी साफ किया जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को हवाई में लगी आग को आपदा घोषित किया। इसके अलावा, बिडेन प्रशासन ने 8 अगस्त से लगी आग से प्रभावित क्षेत्रों में राज्य और स्थानीय पुनर्प्राप्ति प्रयासों के पूरक के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया।

हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने कहा कि तबाही के बाद लाहिना शहर के पुनर्निर्माण में कई साल लगेंगे और अरबों डॉलर खर्च होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper