ऐसी डाइट खाने से नसों से साफ हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

नई दिल्ली। हम कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए तमात करह के उपाय करते हैं लेकिन हमें कामयाबी नहीं मिलती, लेकिन अब टेंशन लेने की जरूर नहीं, हाल ही में एक रिसर्च से पता चला है कि बादाम, सोया, दाल, फलियां सहित प्लांट बेस्ड फूड्स और स्टेरोल्स की थोड़ी मात्रा लेने से ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स और सूजन (इनफलेमेशन) समेत दिल की बीमारी के कई जोखिम कम हो सकते हैं. अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, इस तरह पैटर्न को पोर्टफोलियो डाइट के रूप में जाना जाता है और यह 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित होता है.

प्लांट बेस्ड फूड्स को कम कॉलेस्ट्रोल वाले आहार के साथ सेवन करने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल में 30 फीसदी की कमी आती है. इसके अलावा अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि इस आहार के सेवन से हृदयाघात समेत हृदय रोग के संपूर्ण खतरे में 13 प्रतिशत तक की कमी आती है.

कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर और सह-लेखक जॉन सिवेनपाइपर ने कहा, ‘हम जानते हैं कि पोर्टफोलियो डाइट से एलडीएल कोलेस्ट्रोल में कमी आती है, लेकिन हमारे पास इसकी स्पष्ट तस्वीर उपलब्ध नहीं थी कि यह और क्या कर सकता है.’

जॉन सिवनेपाइपर ने कहा, ‘यह अध्ययन आहार के प्रभाव और इसके स्वास्थ्य क्षमताओं के बारे में ज्यादा स्पष्ट और प्रमाणिकता के साथ बताता है.’ हृदय संबंधी बीमारियों पर छपी पत्रिका में अध्ययनकर्ताओं ने एक विश्लेषण किया, जिसमें 400 रोगियों के साथ सात नियंत्रित परीक्षण किया गया.

जॉन सिवनेपाइपर ने पाया कि ब्लड प्रेशर के खतरे में 2 फीसदी और सूजन (इन्फ्लेमेशन) के खतरे में 32 प्रतिशत की कमी पाई गई. अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि आहार और जीवनशैली में बदलाव करके रोगी उच्च कोलेस्ट्राल और हृदय संबंधी रोग के खतरे को कम कर सकता है और मौजूदा अध्ययन इस दिशा में और तर्क प्रदान करता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper