जानिए कैसे नजर आते हैं विटामिन डी की कमी के सामान्य लक्षण? जानें इससे निपटने के उपाय

नई दिल्ली. आज के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक युग में, जहां व्यक्तियों की बढ़ती संख्या फिटनेस रूटीन को अपना रही है, वहीं, यह महत्वपूर्ण है कि विटामिन की कमी सहित आंतरिक स्वास्थ्य के अक्सर अनदेखे पहलुओं पर प्रकाश डालें. दुनिया भर में डॉक्टर आवश्यक विटामिन के महत्व पर जोर दे रहे हैं. अब, अपनी लेटेस्ट पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत विटामिन डी की कमी के लक्षण बताती हैं और इस समस्या से निपटने के लिए आसान सलाह देती हैं.

लवनीत बताती हैं कि विटामिन डी को कभी-कभी सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि जब आपकी त्वचा सूर्य किरणों के साथ संपर्क में आती है, तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल से यह बनता है. उन्होंने यह भी बताया कि विटामिन डी की कमी दुनिया भर में सबसे आम पोषण संबंधी कमियों में से एक है. लोवनीत आगे बताती हैं कि लोगों को यह समझना चाहिए कि विटामिन डी की कमी को दूर करने से आपकी सेहत में स्थायी लाभ हो सकते हैं. लोगों को नियमित जांच करनी चाहिए और विटामिन डी से भरपूर फूड (अंडे की जर्दी/मशरूम/सैलमन फिश) खाना चाहिए. ये बदलाव शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं कि विटामिन डी की कमी के सामान्य लक्षण.

विटामिन डी की कमी से आपको अक्सर थकान और आलस्य महसूस हो सकती है, जिसके कारण आपकी शारीरिक क्षमता कम हो सकती है.विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती है, जिसके कारण आपको हड्डियों के दर्द, सूजन और ब्रेकेज की समस्या हो सकती है.

विटामिन डी की कमी से आपको मस्तिष्क संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि मूड स्विंग्स, डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या.विटामिन डी की कमी से मुंह और दांतों संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि मसूड़ों की समस्याएं और दांतों की कमजोरी.

विटामिन डी की कमी के कारण आपको पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अपच, पेट में गैस, कब्ज और दस्त.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper