उत्तर प्रदेश

ताइवान से अध्ययन कर लौटी छात्रा मेधावी वर्मा ने कुलपति प्रो.के.पी.सिंह से शिष्टाचार भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया

बरेली,12 सितम्बर। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय एवं ताइवान इकोनामिक कल्चरल सेंटर (TECC) के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर सन 2023 में हस्ताक्षर किए गए थे जिसके अंतर्गत महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के प्रांगण में ताइवान सरकार की तरफ से एक शिक्षिका आकर विश्वविद्यालय के छात्रों को मंदारिन भाषा पढ़ाने का कार्य करती हैं। इसी समझौता के अंतर्गत विश्वविद्यालय के छात्रों को ताइवान सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप देकर मंदारिन भाषा के अध्ययन हेतु ताइवान आमंत्रित किया जाता है। विगत वर्ष विश्वविद्यालय के 7 छात्रों का चयन मंदारिन भाषा पढ़ाने हेतु ताइवान जाने के लिए हुआ था जिसमें से 6 छात्र अध्ययन हेतु ताइवान गए। इन छह छात्रों में से पांच छात्र 3 माह के लिए ताइवान गए थे एवं एक छात्रा मेधावी वर्मा एक वर्ष के लिए चयनित की गई थी। मेधावी वर्मा ने एक वर्ष तक ताइवान में रहकर हुआयूं एनरिचमेंट स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत 25 ताइवानीस डॉलर प्रति माह की छात्रवृत्ति ताइवान सरकार की तरफ से प्राप्त करते हुए 1 वर्ष तक वहां अध्ययन किया। 22 अगस्त को 1 वर्ष का अध्ययन समाप्त कर विश्वविद्यालय लौटी बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की द्वितीय वर्ष की छात्रा मेधावी वर्मा ने आज विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह से शिष्टाचार भेंट की एवं उन्हें अपने अनुभवों के बारे में बताया। कुलपति महोदय ने छात्र को बधाई एवं शुभकामनाओं के साथ-साथ वहां से सीख कर आई हुई अच्छी बातों को अपने साथी छात्रों एवं समाज में फैलाने का आशीर्वाद दिया।
ज्ञात हो कि इस वर्ष भी महात्मा ज्योतिबा फूले रोहिलखंड विश्वविद्यालय के 10 छात्र छात्राएं ताइवान सरकार की स्कॉलरशिप के लिए चयनित हुए हैं यह छात्र एवं छात्राएं शीघ्र ही ताइवान जाकर मंदारिन भाषा का अध्ययन करेंगे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper