Knauf इंडिया की ओर से चंडीगढ़ में आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव का भव्य आयोजन

चंडीगढ़ (भारत), 14 म‌ई, 2024: इमारतों के आधुनिक निर्माण संबंधित सोल्यूशंस प्रदान करने वाली कंपनी Knauf इंडिया ने हाल ही में चंडीगढ़ के जे. डब्ल्यू. मैरिएट होटल में ‘आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव’ के सफलतापूर्वक समापन का ऐलान किया । विशेष तौर पर आयोजित इस कार्यक्रम में वास्तुशिल्प से जुड़ी दिग्गज हस्तियों ने हिस्सा लिया जहां आज के दौर में इमारतों के निर्माण में आधुनिक तौर-तरीकों के इस्तेमाल और सस्टेनिबिलिटी को लेकर गहन रूप से विचार-विमर्श किया गया ।
क्रिएटिव कंसोर्टियम की सीईओ व संस्थापक मधु गर्ग, चार्ज्ड वॉयड्स के वरिष्ठ आर्किटेक्ट राहुल विग, थापर ऐंड एसोसिएट्स के प्रमुख आर्किटेक्ट सौरव थापर, हरियाणा के आर्किटेक्ट विभाग के मुख्य आर्किटेक्ट अनिल कुमार वली, पंजाब के आर्किटेक्ट विभाग की वरिष्ठ आर्किटेक्ट आभा शर्मा ने इस ख़ास आयोजन के दौरान वास्तुशिल्प के डिज़ाइन में नित नये बदलावों और निर्माण कार्यों में अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर अपने-अपने विचार रखे ।
कॉन्क्लेव के दौरान Knauf इंडिया द्वारा आर्किटेक्ट डिज़ाइन के क्षेत्र में ईजाद किये गये अत्याधुनिक डिज़ाइन्स को प्रदर्शित किया गया जिससे निर्माण कार्य में आधुनिक तौर-तरीके अपनाने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता का पता चलता है । यहां पर Knauf इंडिया द्वारा एक्वापैनल टेक्नोलॉजी की मदद से विशेष रूप से तैयार किये गये ‘कर्व्ड वॉल’ को प्रदर्शित किया गया जो इमारत की ढांचे को उत्कृष्ट रूप से मज़बूती और रचनात्मक आर्किटेक्चरल डिज़ाइन्स के लिए लचीलापन प्रदान करता है । इसके अतिरिक्त Knauf इंडिया की ओर‌ से अत्याधुनिक ड्राईवेल सोल्यूशंस और सीलिंग सिस्टम्स को भी प्रदर्शित किया गया जिसका वास्तुशिल्प के क्षेत्र में सुरक्षा, दीर्घकालिकता और ख़ूबसूरती के लिहाज़ से कोई मुक़ाबला नहीं है ।
Knauf इंडिया के सीईओ श्री सुमित बिदानी ने इस कॉन्क्लेव की सफलता पर अपनी ख़ुशी जताते हुए कहा, “चंडीगढ़ में आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव को मिले लोगों के सकारात्मक प्रतिसाद से हम बेहद उत्साहित व रोमांचित महसूस कर रहे हैं । निर्माण कार्य के क्षेत्र में आधुनिकता और नवीनता को रेखांकित करने के लिहाज़ से यह आयोजन बेहद सफल साबित हुआ । हम निर्माण कार्य के क्षेत्र में चली आ रही परंपराओं से हटकर नये-नये प्रयोग करने में यकीन करते आए हैं जो ना सिर्फ़ इमारतों की ख़ूबसूरती को और बढ़ाते हैं बल्कि वे सुरक्षित, बेहद कुशल और पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं । ”
आयोजन के दौरान Knauf इंडिया में सेक्टोरल सोल्यूशंस ऐंड स्किल बिल्डिंग के निदेशक के. के. सिरपाल ने एक विशेष सत्र के दौरान ड्राई वॉल सोल्यूशंस की अत्याधुनिक क्षमताओं पर ज्ञानवर्धक बातों को सामने रखा । उल्लेखनीय है कि उन्होंने ड्यूरॉक नेक्स्ट जेन e+, फ़ाइबरॉक ATAR और शीटरॉक प्लास्टरबोर्ड्स जैसे आधुनिक उत्पादों को लॉन्च करने में अहम भूमिका निभाई थी । इस मौके पर उन्होंने Knauf इंडिया के ड्राईवेल सिस्टम के व्यवहारिक और तकनीकी लाभ के बारे में विस्तार से बातें रखीं. इन सिस्टम्स को आंतरिक व बाहरी दोनों किस्म के एप्लीकेशन्स के लिए निर्मित किया गया है । इससे अग्निरोधक से लेकर निर्माण से जुड़ी अन्य सहूलियतें भी जुड़ी हुईं हैं । उनके सत्र में Knauf इंडिया के ड्राईवेल सोल्यूशंस की अत्याधुनिक क्षमताओं और कुशलता‌ओं को बख़ूबी रेखांकित किया गया । इससे स्पष्ट हो जाता है कि आधुनिक निर्माण प्रक्रिया में उनकी कितनी अहम भूमिका है ।
Knauf इंडिया और उसके अत्याधुनिक निर्माण संबंधित सोल्यूशंस के लिए Knauf इंडिया के वेबसाइट पर जाएं अथवा कंपनी के कार्यालय से संपर्क करें ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper