आपकी हथेली में है इनमें से एक भी निशान तो जरूर बनेंगे करोड़पति! जल्‍दी से करें चेक

नई दिल्ली. हस्तरेखा शास्त्र के जरिए व्‍यक्ति के जीवन के हर पहलू के बारे में जाना जा सकता है. वह कितना धन कमाएगा, उसका करियर, मान-प्रतिष्‍ठा कैसे रहेगी. उसका वैवाहिक जीवन और सेहत कैसी रहेगा. यह सब हाथ की रेखाओं का अध्‍ययन करके जाना जा सकता है. लेकिन हाथ में रेखाओं, पर्वत के अलावा कुछ खास आकृतियां और निशान भी होते हैं, जो भविष्‍य के बेहद अहम संकेत देते हैं. आज हम हथेली के कुछ ऐसे निशानों के बारे में जानते हैं, जिन्‍हें बहुत शुभ माना जाता है. जिन लोगों के हाथ में ये निशान होते हैं उन्‍हें अपने जीवन में खूब धन, वैभव, ऐश्‍वर्य मिलता है.

मिलता है राजा जैसा जीवन
चक्र: चक्र का निशान बहुत शुभ माना जाता है. इसका संबंध संसार के पालनकर्ता भगवान विष्‍णु से है. वे हमेशा अपने हाथ में चक्र धारण करते हैं. चक्र का निशान विरले ही लोगों के हाथ में होता है. लेकिन जिनके हाथ में होता है, वे राजाओं जैसा जीवन जीते हैं. जीवन की हर सुख-सुविधा का आनंद लेते हैं. इसके अलावा बड़े धार्मिक या अध्‍यात्मिक गुरुओं के हाथ में भी चक्र का निशान हो सकता है. ऐसे लोग अपने जीवन में खूब मान-सम्‍मान पाते हैं.

शंख: सनातन धर्म में शंख को बेहद शुभ माना गया है. समुद्र मंथन में तमाम रत्‍नों के साथ शंख भी निकला था. धन की देवी लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. हस्‍तरेखा शास्‍त्र के मुताबिक जिन लोगों के हाथ में शंख का निशान होता है, वे अकूत धन-संपत्ति के मालिक होते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग हर काम में सफलता पाते हैं, इन्‍हें मात देना नामुमकिन होता है.

ध्‍वज: ध्‍वज का निशान जिन लोगों के हाथ में होता है वे बड़े राजनेता, प्रशासक या लीडर बनते हैं. ऐसे लोग खासे लोकप्रिय भी होते हैं और कमाल के लीडर भी होते हैं. इन पर मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ मां सरस्‍वती की भी भरपूर कृपा होती है.

स्वास्तिक: स्‍वास्तिक का चिन्ह हिन्दू धर्म में पूजनीय माना गया है. जिस जगह पर यह निशान हो, वहां सकारात्‍मकता रहती है इसलिए घर के मुख्‍य द्वार पर स्‍वास्तिक का चिन्ह बनाया जाता है. हथेली में स्वास्तिक का चिन्ह होना व्‍यक्ति के धार्मिक और अध्‍यात्मिक आचरण को दर्शाता है. ऐसा व्‍यक्ति बड़ा धार्मिक गुरु बनता है, ऊंचा पद और खूब मान-सम्‍मान पाता है.

कमल: कमल का चिन्ह भी धन की देवी मां लक्ष्मी से संबंधित है. जिन लोगों के हाथ में कमल का निशान हो वे अपार धन-दौलत के मालिक होते हैं. आमतौर पर यह चिन्ह बड़े उद्योगपतियों के हाथ में होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper