खाली पेट इन 7 चीजों को खाने से हो सकती है हालत ख़राब, भूल से ना करे सेवन

सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी है। सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं। इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं। आपने सुना ही होगा कि ‘Breakfast Like A King’। इसके पीछे वजह है कि अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। लेकिन व्यस्तता के चलते अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते। और अगर करते हैं तो कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं।इसीलिए हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सुबह किन चीजों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट नहीं खानी चाहिए। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। फूड के रिएक्शन भी होते हैं। इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 7 फूड जो कभी भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए।

स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं ये फूड्सः

कॉफीः
ब्रेकफास्ट में खाली पेट कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। खाली पेट कॉफी पीने से गैस कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह खाली पेट कॉपी का सेवन ना करें।

2. केलाः

केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है। केले को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता हैं। लेकिन खाली पेट केले का सेवन करना नुकसानदाक हो सकता हैं। ये पेट में गैस उल्टी और बेचैनी पैदा कर सकता है।

3. खट्टे फलः

विटामिन सी वाले फल जैसे संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी आदि का सेवन सुबह खाली पेट करने से बचे। क्योंकि खट्टे फल ऐसिडिक होते हैं जो पेट में गैस, जलन आदि की समस्या को पैदा कर सकते हैं।

4. मसालाः

ब्रेकफास्ट में ज्यादा तला भूना खाना नहीं खाना चाहिए। चटपटा और स्पाइसी खाना, खाने में तो अच्छा लगता है लेकिन खाली पेट इनका सेवन करना नुकसानदाक हो सकता है।

5. मीठाः

ब्रेकफास्ट में ज्यादा मीठा चीजों का सेवन करना नुकसानदाक हो सकता है। क्योंकि ये हेल्थ के लिए और डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदाक हो सकती है। इसलिए सुबह की चाय में भी बहुत अधिक चीनी का इस्तेमाल ना करें।

6. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स :

भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं। फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें।

7. टमाटर:

अगर टमाटर का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाता है, तो यकीनन आप सेहत और स्वाद से भरपूर आहार को पसंद करते हैं। टमाटर आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। टमाटर में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है। असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper