Wednesday, July 24, 2024
Latest:
Top Newsदेशराज्य

ये बनेंगे देश के सबसे बेहतरीन रेलवे स्‍टेशन, एयरपोर्ट से भी ज्‍यादा खूबसूरत, जानें इनके नाम

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे अब आधुनिकीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है. भारत सरकार अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के 500 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प कर रही है. यह योजना स्टेशनों के लंबे समय के विकास की परिकल्पना पर आधारित है. जिसके बाद इन स्टेशनों के रंग-रूप के साथ ही सुविधाएं भी बदल जाएगी. इन सैकड़ों स्‍टेशन में से 3 सबसे खूबसूरत कौन से होंगे, इसकी जानकारी आज हम आपको दे रहे हैं.

मंत्रालय के अनुसार यात्रियों की सुविधाओं का ध्‍यान रखते हुए सभी स्‍टेशनों को विकसित किया जा रहा है. सभी स्‍टेशनों में न्‍यूनतम सुविधाएं तय कीं गयी हैं, जिसमें लिफ्ट, एस्‍क्‍लेटर, वेटिंग हाल शामिल होगा. इनमें सबसे अधिक बजट वाले तीन स्‍टेशन हैं, जो सबसे बड़े और खास बनेंगे. इन स्‍टेशनों में रोजाना यात्रियों की आवाजाही लाखों में होती है.

के सबसे बड़े स्‍टेशन के रूप में नई दिल्‍ली को विकसित किया जाएगा. यहां पर करीब 4700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इस स्‍टेशन रोजाना करीब पांच लाख यात्रियों की आवाजाही होती है. कुल 2.2 लाख वर्ग मीटर का क्षेत्रफल होगा. स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए आगमन और बाहर निकलने के लिए प्रस्थान अलग अलग होगा. स्टेशन काम्पलेक्स में छह मंजिला दो सिग्नेचर गुंबद यानी सिग्नेचर डोम बनाई जाएगी. गुंबद की ऊंचाई जमीन से क्रमश: 80 मीटर और 60 मीटर होगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper