रूस में पुतिन के तख्तापलट की हो रही तैयारी!

कीव। यूक्रेन से संघर्ष के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के लिए हालात विपरीत होते दिख रहे हैं। पुतिन के ब्लड कैंसर (blood cancer) होने व स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ यूक्रेनी मेजर जनरल (Ukrainian Major General) के इस दावे ने मामले को अधिक गंभीर कर दिया है, जिसमें दावा किया गया है कि रूस में पुतिन के तख्तापलट (Putin’s coup in Russia) की तैयारी शुरू हो गई है।

यूक्रेन के आर्मी इंटेलिजेंस के जनरल ने दावा किया है कि रूस में व्लादिमीर पुतिन के तख्तापलट की तैयारी चल रही है। यूक्रेन के प्रमुख मेजर जनरल कायरलो बुडानोवन ने दावा किया है कि अगस्त तक रूस-यूक्रेन युद्ध में निर्णायक मोड़ आएगा और नवंबर तक रूसी सेना यूक्रेन से पराजित होकर लौटेगी।

स्काई न्यूज से बात करते हुए कायरलो बुडानोव ने कहा कि यूक्रेन में रूस की सेना के हारते ही पुतिन को राष्ट्रपति पद से हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक रूसी संघ में नेतृत्व परिवर्तन होना तय है। ये पूछे जाने पर कि क्या रूस में तख्तापलट की कार्रवाई शुरू हो चुकी है, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि रूस में पुतिन को हटाने की रणनीति पर काम शुरू हो चुका है। यह योजना काफी आगे बढ़ चुकी है और अब इसे रोकना संभव नहीं है। यूक्रेनी जनरल ने ये भी दावा किया कि पुतिन शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तौर पर बहुत कमजोर हो चुके हैं, उन्हें कैंसर है।

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर जनरल कायरलो ने कहा कि अगस्त में इस युद्ध का ब्रेकइवन प्वाइंट आएगा और दिसंबर आते-आते युद्ध खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि युद्ध का परिणाम रूसी संघ में नेतृत्व परिवर्तन के तौर पर होगा। कायरलो ने कहा कि यूक्रेन में मास्को का ऑपरेशन अपने टार्गेट से काफी दूर जा चुका है और अब ये राष्ट्रपति पुतिन के हाथ से भी बाहर है।

जनरल कायरलो के मुताबिक 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले का यूक्रेनी लड़ाकों ने कड़ा जवाब दिया है, जिससे रूस के मनोबल पर असर पड़ा है और दूसरा उनकी सेना में दृढ़ संकल्प की कमी है जिसके चलते युद्ध जल्द ही समाप्ति की ओर जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper