अगर बनाना चाहते हैं बॉलीवुड में करियर, तो करें ये कोर्स और जानें सही करियर ऑप्शन

नई दिल्ली. आज जिसे देखों हर कोई एक्टर बनने की चाह रखता है. हर कोई हीरो या हीरोइन की तरह फेमस होकर नाम कमाना चाहता हैं. इस रील के जमाने में आज हर कोई अपने अंदर के एक्टर को दुनिया को दिखाने में लगा हुआ है. लेकिन एक कड़वा सच यह है कि आज के समय में बॉलीवुड में एंट्री पाना इतना आसान नहीं है. बहुत से लोग यह बात जानते हैं, लेकिन इसके बावजूद फिल्मों में काम करना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी अपना करियर इस मनोरंजन भरी दुनिया में बनाना चाहते हैं, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा.

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि अगर आपको Bollywood में जाकर काम करना है, तो आप किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहेंगे. क्योंकि एक फिल्म को बनाने के लिए बहुत बड़ी टीम की जरूरत पड़ती है. इस टीम में हर किसी का अपना ही एक रोल होता है. ऐसे में आपको यह तय करना होगा कि आप उस टीम में कौन सा रोल प्ले करना चाहते हैं. क्या आप एक्टर बनना चाहते हैं? क्या आप डायरेक्टर बनना चाहते हैं? या फिर आप सिनेमेटोग्राफर बनना चाहते हैं. आपको पहले यह तय करना होगा. इसलिए आज हम आपको फिल्म मेकिंग से जुडें कुछ कोर्स और करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप Bollywood में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

1. डायरेक्टर
2. असिस्टेंट डायरेक्टर
3. प्रोडक्शन मैनेजर
4. प्रोडक्शन असिस्टेंट
5. आर्ट डायरेक्टर
6. कास्टिंग डायरेक्टर
7. स्क्रीन प्ले राइटर
8. सिनेमेटोग्राफर
9. साउंड इंजीनियर
10. वॉइस ओवर आर्टिस्ट
11. फिल्म एडिटर
12. म्यूजिक डायरेक्टर
13. कोरियोग्राफर
14. सिंगर
15. एक्टर

1. डिप्लोमा इन एक्टिंग
2. डिप्लोमा इन डायरेक्शन एंड स्क्रिप्ट राइटिंग
3. डिप्लोमा इन डायरेक्शन
4. डिप्लोमा इन सिनेमेटोग्राफी
5. डिप्लोमा इन कैमरा एंड लाइटिंग
6. डिप्लोमा इन साउंड रिकॉर्डिंग एंड इंजीनियरिंग
7. डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग
8. डिप्लोमा इन एडिटिंग एंड ग्राफिक डिजाइनिंग
9. बीएससी इन सिनेमा
10. एमएससी इन सिनेमा
11. एमए इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
12. बीए इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
13. डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper