अभी और सस्ता हो सकता है गैस सिलेंडर, जानिए क्या है सरकार का प्लान

नईदिल्ली: देश में अगले साल आम चुनाव होने हैं। गैस उपभोक्ताओं को इसका फायदा मिल सकता है। सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी बढ़ाने पर विचार कर रही है। इससे 9.5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। अभी इस योजना के लाभार्थियों को हरेक सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। सितंबर में सरकार ने सभी उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम कर दी थी। अक्टूबर में पीएमयूवाई के लाभार्थियों को 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी घोषित की गई थी। दिल्ली में आम उपभोक्ताओं को सिलेंडर 903 रुपये में मिल रहा है जबकि पीएमयूवाई के लाभार्थियों के लिए इसकी कीमत 603 रुपये है।

एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है कि सरकार पीएमयूवाई के तहत सब्सिडी बढ़ाकर कुकिंग गैस का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को राहत दे सकती है। एक सूत्र ने कहा कि पीएमयूवाई के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ी है लेकिन कस्टमर्स को और राहत देने की जरूरत है। आने वाले महीनों में इस बारे में कदम उठाए जा सकते हैं। आम आदमी पर महंगाई के बोझ को कम करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। हाल के महीनों में खुदरा महंगाई लगातार उच्च स्तर पर बनी हुई है। सितंबर में उपभोक्ता मूल्य पर आधारित महंगाई 5.02% रही।

नहीं बदली पेट्रोल-डीजल की कीमत

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के कारण हाल के दिनों में ऑयल और गैस की कीमत में तेजी आई है। पीएमयूवाई के लाभार्थियों को महंगाई से बचाने के लिए सरकार ने हाल के महीनों में कई कदम उठाए हैं। इस योजना को साल 2016 में शुरू किया गया था। इसका मकसद गरीब परिवारों को क्लीन कुकिंग फ्यूल मुहैया कराना था। सितंबर में सरकार ने 75 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए 1,650 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट की घोषणा की थी। देश में पिछले साल मई से पेट्रोल और डीजल की कीमत भी नहीं बदली है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper