अलकायदा से संबंध के चलते फरार अहमद अहंगर आतंकी घोषित, IS के लिए कर रहा था भर्ती

नईदिल्ली: केंद्र सरकार ने कश्मीर मूल के एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी को आतंकवादी घोषित कर दिया है। गौरतलब है कि अहमद अहंगर एक खूंखार आतंकवादी है और इसने अलकायदा के लिए भी काम किया है। इसके अलावा अहमद अहंगर भारत में आईएस के गठन के लिए भी काम कर रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1996 से फरार अहमद अहंगर को अब आतंकवादी घोषित किया है। अहमद अहंगर फिलहाल अफगानिस्तान में बसा है और वह IS के लिए जम्मू कश्मीर के प्रमुख भर्ती करने वालों में से एक आतंकी है।

केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर अहमद अहंगर को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है। गौरतलब है कि अहमद अहंगर ने एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस (ISIS) प्रचार पत्रिका शुरू करने में अहम किरदार निभाया था। गृह मंत्रालय को नोटिफिकेशन के मुताबिक गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ अहंगर आतंकवादी घोषित होने वाला 49वां व्यक्ति है।

कई आतंकी हमलों में अहमद अहंगर की भूमिका

केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक अहमद अहंगर वर्ष 1974 में श्रीनगर में पैदा हुआ था। अहंगर बीते 2 दशकों से फरार है। वह विभिन्न आतंकवादी संगठनों के बीच समन्वय बनाने का भी काम करता है। अहंगर कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper