इस देश में फिर लग गया लॉकडाउन, लेकिन कोराेना नहीं है वजह, हालात हैं बेहद जानलेवा

तेहरान: मिडिल ईस्ट के देशों में भीषण गर्मी पड़ रही है. ईरान में पड़ रही ‘अभूतपूर्व’ गर्मी को देखते हुए सरकार ने मंगलवार (1 अगस्त) को 2 दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. इस दौरान स्कूल, बैंक और सभी सरकारी कार्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे. ईरानी मीडिया के अनुसार, बुजुर्गों और स्वास्थ्य संबंधी समस्या वाले लोगों को घर से बाहर ना निकलने से बचने की सलाह दी है.

सरकारी प्रवक्ता अली बहादोरी जोहरामी ने आईआरएनए (IRNA) के हवाले से बताया, ‘सरकार की कैबिनेट ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पूरे देश में बुधवार और गुरुवार को अवकाश घोषित करने का फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय के सहमति से लिया है.’

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी ईरान के देहलोरन में सबसे अधिक तापमान 25⁰ सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, दक्षिणी शहर अहवाज में पिछले सप्ताह 121⁰F (51⁰ सेल्सियस) दर्ज किया गया था. दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में बढ़ते तापमान और धूलभरी आंधियों की वजह से हाल के दिनों में 1,000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सरकार की विज्ञप्ति के अनुसार, धूप के संपर्क में आने की वजह से हीटस्ट्रोक का खतरा रहता है. इसलिए लोगों को 10 बजे से 4 बजे तक घरों में रहने की सलाह दी गई है. वहीं, कर्मचारियों के काम करने के घंटों में बदलाव किया गया है और पावर ग्रिड को खराब होने से बचाने के लिए कर्मचारी धूप होने से पहले ही काम शुरू कर देते हैं. मालूम हो कि जून में भी भीषण गर्मी की वजह से पूरे देश में शटडाउन लगाया गया था.

मालूम हो कि क्लाइमेट चेंज की वजह से पूरी दुनिया भीषण गर्मी झेल रही है. पिछला महीना जुलाई हजार वर्षों में सबसे गर्म महीना घोषित किया गया है. जुलाई में एशिया, यूरोप और अमेरिका सहित दुनिया के सभी देश प्रचंड गर्मी से झुलस रहे हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper