कीमत का खुलासा होने के बाद इस SUV का कमाल! 24 घंटे में मिली 13 हजार से ज्यादा बुकिंग

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) कारों का क्रेज लोगों के बीच लगातार बढ़ता जा रहा है. हाल ही में साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia ने इंडियन मार्केट में अपने मशहूर मॉडल Kia Seltos के नए फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया था. अभी इस एसयूवी के कीमत की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बीते 14 जुलाई को कंपनी ने इसकी आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी. जिसे कंपनी के डीलरशिप और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 25,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक किया जा सकता है. अब कंपनी ने ऐलान किया है कि, महज 24 घंटे के भीतर ही इस एसयूवी के 13,400 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली गई है.

एक मिड-साइज एसयूवी के तौर पर किसी भी मॉडल को मिलने वाली ये सबसे ज्यादा बुकिंग है. कंपनी का यह भी कहना है कि, तकरीबन 1,973 यूनिट्स की बुकिंग K-Code प्रोग्राम के तहत दर्ज की गई हैं. किआ ने ‘के-कोड’ कार्यक्रम के माध्यम से हाई-प्रॉयोरिटी वाली बुकिंग की भी घोषणा की थी, जिससे कम से कम समय में ग्राहकों को एसयूवी की डिलीवरी दी जाएगी. के-कोड को मौजूदा सेल्टोस मालिकों द्वारा किआ इंडिया वेबसाइट और ‘माइकिया ऐप’ से जेनरेट किया जा सकता है, ताकि वे अपने सेल्टोस को अपग्रेड कर सकें.

बता दें कि, सेल्टॉस के साथ ही किआ ने भारतीय बाजार में साल 2019 में एंट्री की थी, अब इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारा गया है. नई सेल्टॉस में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल की तुलना में और भी बेहतर बनाती है. इस SUV में 1.5 लीटर की क्षमता का नया पावरफुल T- GDi पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 160ps की पावर और 253 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

सेल्टॉस फेसलिफ्ट किआ के ‘ऑपोजिट्स यूनाइटेड’ डिजाइन फिलोसफी पर तैयार की गई है. नए सेल्टॉस के फ्रंट में नए डिजाइन का बड़ा ग्रिल, नए हेडलैंप, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, नए टेल लैंप, पैनोरमिक सनरूफ इत्यादि मिलते हैं. बिल्कुल नया प्यूटर ऑलिव कलर का ऑप्‍शन नई सेल्टोस को पहले से भी अधिक सुंदर और आकर्षक बनाता है. नई किआ सेल्टोस का रिडिजाइन किया हुआ बंपर, नई स्किड प्‍लेट और स्‍पोर्टी लुकिंग सिग्‍नेचर टाइगर नोज ग्रिल इसे एक मस्कुलर और स्पोर्टियर रोड प्रेजन्‍स प्रदान करते हैं.

इसके पिछले हिस्से में LED कनेक्टेड टेललैंप्स इसे खास बनाते हैं. इस एसयूवी नई सेल्टोस अब 8 मोनोटोन, 2 डुअल टोन और एक्सक्लूसिव मैट ग्रेफाइट कलर्स में पेश किया गया है.इस कलर ऑप्‍शन में नया लॉन्च किया गया प्यूटर ऑलिव कलर भी शामिल है, अन्‍य ऑप्‍शन्‍स में, इंपीरियल ब्लू, इंटेंस रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल, क्लियर व्हाइट, स्पार्कलिंग सिल्वर, ग्लेशियर व्हाइट पर्ल, ग्रेविटी ग्रे, एक्सक्लूसिव मैट ग्रेफाइट (एक्स-लाइन), ग्लेशियर व्हाइट पर्ल + ऑरोरा ब्लैक पर्ल, और इंटेंस रेड + अरोरा ब्लैक पर्ल शामिल हैं.

नई सेल्टोस फेसलिफ्ट में 26.04 सेमी की फुली डिजिटल क्लस्टर के साथ डुअल स्क्रीन पैनोरमिक डिस्प्ले, 26.03 सेमी एचडी टचस्क्रीन नेविगेशन, डुअल जोन फुली ऑटोमैटिक एयर कंडीशनर और 18 इंच के सेमी क्रिस्टल कट ग्लॉसी ब्लैक अलॉय व्हील्स मिलते हैं. इसके अलावा फीचर्स के तौर पर कंपनी ने कार में डुअल पैन पैनोरमिक सनरूफ और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक को भी शामिल किया गया है.

2023 सेल्टोस फेसलिफ्ट में सबसे आधुनिक लेवल 2 ADAS सिस्टम का उपयोग किया गया है. इसे तीन रडार (1 फ्रंट और 2 कॉर्नर रियर) और एक फ्रंट कैमरा से लैस किया गया है, साथ ही यह एसयूवी में बतौर स्टैंडर्ड 15 फीचर्स और इसके हायर वेरिएंट्स में 17 एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. स्‍टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर इस SUV में 6 एयरबैग और 3 पॉइंट सीट बेल्ट, ABS (एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम), BAS (ब्रेक फोर्स असिस्ट सिस्टम), ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्‍टेबिलिटी कंट्रोल), और VSM (व्‍हीकल स्‍टेबिलिटी मैनेजमेंट) शामिल हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper