टमाटर बेचकर एक महीने में ही करोड़पति बना किसान, जानें किस भाव बेच रहा टमाटर

आमतौर पर किसानी करना घाटे का सौदा समझा जाता है। कई बार फसल अच्छी होने पर भी कम दाम के चलते उसे रास्ते पर फेंकने तक की नौबत आ जाती है। लेकिन, पुणे जिले के पाचघर गांव के किसान तुकाराम गायकर की इस बार लॉटरी लग गई है। टमाटर की ऊंची कीमतों ने उसे मालामाल कर दिया है। एक ही महीने में वह करोड़पति किसान बन गया है।

पाचघर महाराष्ट्र के पुणे जिले की जुन्नर तहसील का एक छोटा सा गांव है। जुन्नर को ग्रीन बेल्ट के रूप में जाना जाता है। राज्य में सबसे अधिक बांध इसी तहसील में हैं। जुन्नर में काली मिट्टी वाली जमीन है और पानी की भरपूर उपलब्धता से प्याज और टमाटर की अच्छी खेती होती है। तुकाराम भागोजी गायकर के पास 18 एकड़ जमीन है।

इसमें से इस बार उसने 12 एकड़ में टमाटर की खेती की। गायकर के टमाटरों ने इलाके की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिया है। उसकी बहू सोनाली टमाटर के बगीचे की जुताई, कटाई, टोकरा भरना, छिड़काव आदि का प्रबंधन करती हैं, जबकि बेटा ईश्वर बिक्री प्रबंधन का काम देखता है। गायकर परिवार ने पिछले महीने से अब तक 13 हजार कैरेट टमाटर की बिक्री से सवा करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

शुक्रवार को गायकर परिवार को एक कैरेट टमाटर (20 किग्रा) के लिए 2100 रुपये का भाव मिला। गायकर ने कुल 900 क्रेट की बिक्री की। इससे एक ही दिन में उसे 18 लाख रुपये मिले। पिछले महीने उसे ग्रेड के आधार पर प्रति क्रेट 1000 से 2400 रुपये मिले थे। जुन्नर में गायकर जैसे 10 से 12 किसान हैं जो कि टमाटर बेचकर करोड़पति बन गए हैं। वहीं, बाजार समिति ने एक महीने में 80 करोड़ का कारोबार किया है।

अभिनेता सुनील शेट्टी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कह रहे हैं कि उन्होंने टमाटर खाना कम कर दिया है क्योंकि इसके ऊंचे दाम का असर उनकी भी रसोई पर पड़ा है। इस पर किसान नेता और पूर्व मंत्री सदाभाऊ खोत ने कहा कि सिनेमा कलाकार को आम लोगों से कोई मतलब नहीं होता। वे एक सिनेमा के लिए करोड़ों लेते हैं लेकिन 10-12 साल में एक बार किसान को अच्छा भाव मिला तो उनके पेट में दर्द शुरू हो गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper