कैंसर का खतरा जीरो कर देगा ठंडे पानी का ये उपाय, शरीर पर तिल वाले जरूर पढ़ें ये टिप्स

शरीर में मामूली सा बदलाव कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसकी वजह से मरीज दिन ब दिन कमजोर होता जाता है और उसका इम्यून सिस्टम खराब हो जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, 2020 में हर 6 में 1 मौत की वजह कैंसर था। स्किन कैंसर के मामले भी भारत के साथ पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं।

आपको जानकर सुकून मिलेगा कि स्किन कैंसर से पूरी तरह बचा जा सकता है। लंदन के किंग एडवर्ड VII हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजी कंसल्टेंट Dr Borysiewicz ने एक अंग्रेजी मीडिया को स्किन कैंसर से बचाने वाले 5 काम की जानकारी दी। शरीर पर तिल वाले लोगों को ये काम जरूर करने चाहिए।

डॉ. ने बताया कि ज्यादा तिल वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि धूप की हानिकारक किरणें इन तिलों को कैंसर बना सकती हैं। अगर आपके तिल के किनारे या रंग बदल रहे हैं, आकार बड़ा हो रहा है या कोई बदलाव हो रहा है तो डॉक्टर के पास तुरंत जाएं।

स्किन कैंसर फाउंडेशन के अनुसार (ref.), सनबर्न होने पर मेलानोमा स्किन कैंसर का खतरा दो
गुना से भी ज्यादा बढ़ जाता है। सनबर्न होने पर तुरंत ठंडे पानी में कपड़ा डुबोकर रखें। इसके बाद त्वचा पर आफ्टरसन लगाकर जलन और दर्द से राहत पा सकते हैं।

डॉक्टर के मुताबिक, सनबर्न से बचने के लिए SPF30 4 स्टार यूवीए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। घर से निकलने से कम से कम 30 मिनट पहले इसे स्किन पर अच्छी तरह लगाएं। हर 2 घंटे बाद सनस्क्रीन को दोबारा लगाएं। पलकें, स्कैल्प, पैर और कान का खास ध्यान रखें।

11 से 3 बजे के बीच धूप सबसे गंभीर होती है। इस टाइम पर घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए और निकलना ही पड़े तो हल्के कपड़े, हैट और सनग्लास पहनकर निकलें।

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए हाइड्रेशन का ध्यान रखें। शरीर में पानी की कमी ना होने दें और पर्याप्त पानी पीते रहें। हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से स्किन डैमेज हो जाती है और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

पेनकिलर का इस्तेमाल करके भी सनबर्न की इंफ्लामेशन से राहत पा सकते हैं। इसके लिए पैरासिटामोल और आईबूप्रोफेन जैसी दवा मदद कर सकती हैं। लेकिन पहले किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper