क्या कौड़ी को घर के मंदिर में रखा जा सकता है? जानें कैसे बढ़ेगी आपकी संपत्ति

कौड़ियां: हिंदू धर्म में कई अलग-अलग पूजा पद्धतियां और पूजा के नियम हैं, जिनमें से एक है घर के मंदिर में कौड़ियां रखना। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कोडी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। पूजा-पाठ में इसका प्रयोग बहुत जरूरी माना जाता है।

कहा जाता है कि कोड़ी के बिना पूजा अधूरी होती है। कोडी देवी-देवताओं का आशीर्वाद बन जाता है। देवी लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए कोड़ी को आमतौर पर तिजोरी में रखा जाता है। तो आइए आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसके इस्तेमाल का सही तरीका।

घर के मंदिर में कोड़ी रखने का महत्व
पूजा घर में कोड़ी रखना शुभ माना जाता है, इससे देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। परिवार में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी समुद्र से कुदाल लेकर प्रकट हुई थीं, जिसके बाद से कुदाल को धन माना जाता है। पूजा के समय कोड़ी को धन्नी के पास रखा जाने लगा, तभी से भक्त इसे जीवन में उन्नति का आधार मानने लगे।

पूजा के तरीके कोड़ी
देवी लक्ष्मी की पूजा के दौरान कोड़ी का एक अलग ही महत्व है। इसकी पूजा करने के लिए कॉड को केसर या हल्दी के घोल में भिगो दें। पूजा के बाद इसे अलग कर लें और लाल कपड़े में लपेटकर अलमारी में रख दें, जिसे पवित्र करने से आपको आर्थिक लाभ होगा।

कोड़ी पकड़ते समय करें इन मंत्रों का
जाप कोड़ी पकड़ने के बाद दक्षिण दिशा की ओर मुख करके भगवान कुबेर देव के अचूक मंत्र का 108 बार जाप करें, इससे आपको लाभ हो सकता है।

धन-संपदा देहि दापय स्वाहा।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर करना न भूलें. ऐसे और लेख पढ़ने के लिए गुजराती जागरण से जुड़े रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper