जमीन को कैसे लिया जाता है लीज पर? क्या है इसका प्रोसेस, कैसे करें आवेदन, सारी डिटेल है यहां

नई दिल्ली. देश में चारों तरह हाईवे का जाल बिछाया जा रहा है. गावं हो या सड़क सभी को हाईवे से कनेक्ट किया जा रहा है. सड़को के हो रहे तेजी से विकास को देखते हुए हर कोई चाहता है कि उसे हाईवे के किनारे जमीन मिल जाए. लेकिन इसकी प्रक्रिया पता ना होने के कारण लोग सिर्फ जमीन लेने का सोचते ही रह जाते हैं लेकिन ले नहीं पाते. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे किसी सरकारी जमीन को खरीद या लीज पर ले सकते हैं.

आप सरकार से जमीन लीज पर लेकर खेती या कोई उद्योग धंधा शुरू कर सकते हैं. पहले जमीन लीज पर लेने की प्रक्रिया बेहद मुश्किल और धीमी थी. लेकिन अब इसे काफी सरल व आसान बना दिया गया है. ऐसे में अगर आपके पास भी जमीन नहीं है तो आप लीज पर लेकर अपना खुद का उद्योग शुरू कर सकते हैं.

देश की कई राज्य सरकारों ने अब बंजर जमीनों (Barren Lands) को लीज पर देना शुरू कर दिया है. गुजरात पहला राज्य है, जिसने यह कदम उठाया था. अब मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, हिमाचल प्रदेश और असम जैसे राज्यों ने भी यह फैसला लागू कर दिया है. देश के आम नागरिक और कारोबारी भी अब इन सरकारी जमीनों को बेहद ही सस्ते दामों में लेकर खेती कर सकेंगे या कोई उद्योग धंधा शुरू कर सकते हैं.

अगर आप सरकारी बंजर जमीन लीज पर लेना चाहते हैं तो जिला कार्यलयों में या फिर राज्य सरकारों के वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आवेदक, जो सरकारी भूमि को पट्टे पर देने में रुचि रखते हैं, वे योजना के तहत या नीलामी के लिए उपलब्ध भूमि के बारे में पूछताछ के लिए नगर विकास प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं. कई प्राधिकरण नए उद्यमियों के लिए विशिष्ट योजनाओं की पेशकश करते हैं. सरकार की किसी भी उपलब्ध भूमि लीज या खरीद योजनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए आपको राज्य की आधिकारिक भूमि संबंधी वेबसाइटों पर जाना चाहिए.

यदि राज्य सरकार किसी भी भूमि को बेचने का निर्णय लेती है तो राज्य सरकार एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगी. इसलिए, ऐसी घोषणाओं के लिए जांच करते रहें जहां कई राज्यों में भूमि या तो लीज पर दी जाती है या कुछ योजनाओं के तहत बेची जाती है. यदि कोई भूमि सरकार द्वारा लीज पर दी जाती है, तो अंतिम स्वामित्व केवल सरकार के पास रहेगा.

 

E-Paper