शरीर को बेहद कमजोर कर देगी विटामिन B12 की कमी, खाएं ये 5 सब्जी, बनेगा ताकतवर ढांचा

 


शरीर को स्वस्थ रखने और बेहतर कामकाज के लिए जिस तरह प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह विटामिन बी12 भी जरूरी है। विटामिन बी12 शरीर के लिए एक जरूरी है। यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है। यह विटामिन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स को बनाने और सेंट्रल नर्वस सिस्टम यानी नसों को मजबूत और उनके कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है।

शरीर के लिए विटामिन बी12 क्यों जरूरी है? इस विटामिन की कमी से शरीर का विकास प्रभावित हो सकता है। इसकी कमी से आपको कई गंभीर शारीरिक समस्याएं जैसे भूख में कमी, कब्ज होना, वजन घटना, हाथ-पैरों का सुन्न होना, संतुलन बनाने में परेशानी, सोचने-समझने की क्षमता कम होना, दिमागी समस्याएं, पागलपन, मुंह या जीभ में दर्द होना, हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी, हमेशा थकान रहना आदि का खतरा हो सकता है।

पालक आयरन का सबसे तगड़ा स्रोत माना जाता है लेकिन इसमें विटामिन बी12 भी कूट-कूटकर भरा है। आप इसे सिर्फ सब्जी के रूप में नहीं बल्कि इसकी स्मूदी और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

चुकंदर में आयरन, फाइबर, पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन बी12 भी का भी बढ़िया स्रोत है। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम भी पाए जाते हैं। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर जूस ले सकते हैं।

कद्दू कई तरह के होते हैं और उनमें एक बटरनट स्क्वैश भी होता है। इसका सेवन बहुत कम लोग करते हैं। इसे फल-सब्जी दोनों रूप में जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स और फाइबर होते हैं। यह सब्जी विटामिन बी12 का एक बढ़िया स्रोत है।

मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है। इतना ही नहीं मशरूम एक कवक प्रजाति की सब्जी है यही वजह है कि विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स जैसे जर्मेनियम, कॉपर, नियासिन, पोटेशियम और फास्फोरस का सबसे बढ़िया स्रोत है।

में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर में एल्कलाइन की मात्रा को संतुलन में रखता है। आलू में शरीर के लिए पोटेशियम, सोडियम और विटामिन बी 12 और विटामिन ए और डी जैसे पर्याप्त पोषक तत्व होते हैं। यह मैग्नीशियम, आयरन और जिंक का भी अच्छा स्रोत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper