जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र आंवला की विधान सभा आंवला क्षेत्र का निरीक्षण किया  

 

बरेली, 29 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा कल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान के साथ लोकसभा क्षेत्र आंवला की विधानसभा आंवला का भ्रमण किया गया।

भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम बदायूं-बरेली बार्डर की ग्राम धर्मपुर सीमा पर स्थापित एस0एस0टी0 नाका का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि जिस गाड़ी से जो भी वस्तु सीज की जाये उसका पता, गाड़ी नम्बर आदि रजिस्टर पर अंकित कर रजिस्टर मेनटेन रखा जाये तथा जो गाड़ी संदिग्ध दिखे उसे ही रोका जाये।

उक्त के उपरांत मॉडल बूथ बनाये जाने की दृष्टि से पूर्व माध्यमिक विद्यालय धर्मपुर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान विद्यालय में बने स्मार्ट क्लास का निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी तथा बच्चों से किताब भी पढ़वायी गयी।

उक्त के उपरांत गर्ल्स इण्टर कॉलेज आंवला में बने महिला कर्मिकों द्वारा प्रबंधित बूथ का निरीक्षण किया गया जहां की व्यवस्थाएं देखकर प्रशंसा की गयी। निरीक्षण के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये गये कि पोलिंग बूथों की वेबकास्टिंग करायी जाये और सीसीटीवी कैमरा उचित स्थान पर लगाया जाये। बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जायें तथा उसका अंकन रजिस्टर में भी अवश्य किया जाये।

उक्त के उपरांत दिनेश तिवारी इण्टर कॉलेज में बने मॉडल बूथ का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि मॉडल बूथ में पीने के पानी, शौचालय, लाईट, पंखे, दिव्यांग हेतु रैम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

इस दौरान नगर पालिका परिषद आंवला में बने रैन बसेरा में सिक्योरिटी फोर्स ठहरने की दृष्टि से व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी।

उक्त के उपरांत प्राथमिक विद्यालय मनौना में बने क्रिटिकल/वल्नरेबल बूथ का निरीक्षण किया गया साथ ही स्थानीय लोगों से संवाद कर जानकारी ली गयी कि गांव में कानून व्यवस्था से सम्बन्धी कोई समस्या तो नहीं है और ग्राम प्रधान को निर्देश दिये गये कि यदि कोई असामाजिक तत्व माहौल खराब करने की कोशिश करता है तो उसकी सूचना सम्बंधित थाने में अवश्य दें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये गये कि जिन लोगों ने अभी तक असलहा जमा नहीं किये हैं उनसे अति शीघ्र जमा करा दें और निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक तथा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करायें।

उक्त के उपरांत भरत जी इण्टर कॉलेज आंवला में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता  जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया। स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत बनायी गयी रंगोलियों को देखा और सराहना भी की तथा बच्चों द्वारा लोकतंत्र के पर्व मतदान दिवस पर कविता सुनायी गयी। इस अवसर पर बच्चों से अपील की गयी कि समस्त अर्ह आयु वर्ग के छात्र/छात्राएं अपने परिवार के साथ मतदान करने अवश्य जाएं और आस-पास के लोगों को भी मतदान करने के लिये जागरूक करें। बताया गया कि ‘माई बूथ‘ एप को अधिक से अधिक डाउनलोड करें।

उक्त के उपरांत प्राथमिक विद्यालय गुरूगावा मुस्तकिल उत्तरी ब्लाक में बने मतदेय स्थल कक्ष संख्या एक लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 एवं विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में सबसे कम मतदान बूथ का भ्रमण किया गया साथ ही जन सामान्य से संवाद भी किया गया । निरीक्षण के समय ग्राम प्रधान को निर्देश दिये गये कि वह अपने-अपने गांव में लोगों को प्रेरित करें, जिससे लोग अधिक से अधिक मतदान करें और मतदान प्रतिशत बढ़े।

गाँव के लोगों द्वारा बताया गया कि गाँव के 70% से 80% मतदाता अन्य प्रदेश में जाकर कार्य करते हैं । इसलिए यहाँ का वोटिंग % 20 से 25% ही रह जाता है और इस बार भी यही रहने की आशा है । विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा अन्यत्र रहने वाले लोगों के नाम मतदाता सूची में से नहीं काटने पर दण्डवत कार्यवाही करने के निर्देश उपजिलाधिकारी आंवला को दिये गये।

उक्त के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ तहसील आंवला स्थित सभागार में बैठक की। बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि चुनाव के दिन सभी व्यवस्थाएं उचित रखी जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। सभी सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी समस्त बूथों में पीने के पानी, पंखे, विद्युत, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें तथा मतदान से एक दिन पूर्व जब पोलिंग पार्टियां आती है तो उन्हें भोजन की समस्या होती है ऐसी स्थिति में पोंलिग पार्टी के लिये भोजन की व्यवस्था स्कूल रसोईया द्वारा भुगतान के आधार पर करायी जायेगी।

बैठक में लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये गये कि जिन पोलिंग बूथों के पहुंच मार्ग में गड्ढे हो गये हैं उसे शीघ्र सही कराया जाये। जल निगम को निर्देश दिये गये कि जिन बूथों पर अभी तक हैण्ड पम्प रिबोर नहीं हो पाये हैं उन्हें मतदान के 10 दिन पूर्व अनिवार्य रुप से रिबोर कराया जाये। विद्युत विभाग को निर्देश दिये गये कि यदि किसी स्कूल में विद्युत का बिल बकाया है और उसका कनेक्शन काट दिया गया है तो उसे चुनाव से पूर्व जोड़ दिया जाये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि समस्त अधिकारी अपने-अपने मोबाइल में ‘माई बूथ‘ एप अवश्य डाउनलोड कर लें तथा जिन चौकी प्रभारियों ने मतदान बूथ का भ्रमण नहीं किया है वह भ्रमण कर लें और यदि किसी बूथ पर वोटिंग के दिन किसी प्रकार की कोई शिकायत आती है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये, निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक तथा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने समस्त चौकी प्रभारियों को निर्देश दिये गये कि पूर्ण निष्पक्षता के साथ चुनाव कराये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। बाहर से आ रही फोर्स के रुकने की उचित व्यवस्था है या नहीं इसका निरीक्षण कर लें तथा चुनाव से पूर्व संवेदनशील/अति संवेदनशील बूथों का भी निरीक्षण कर लें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, उप जिलाधिकारी आंवला नहने राम, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper