जीजेसी ने लॉन्च किया भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल- ‘इंडिया ज्वेलरी शॉपिंग फेस्टिवल, 2023’

लखनऊ, 18 अक्टूबर, 2023: ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी), जो कि ज्वेलरी मैन्युफैक्चरर्स, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और निर्यातकों को एकजुट करने वाली सर्वोच्च व्यापारिक संस्था है, ने आज लखनऊ में ज्वेलरी शॉपिंग फेस्टिवल (आईजेएसएफ) के लॉन्च की घोषणा की है। उक्त फेस्टिवल 15 अक्टूबर से शुरू हो चुका है और 22 नवंबर तक चलेगा, जिसका आयोजन देशभर के 300 शहरों में किया जाएगा। डिवाइन सॉलिटेयर्स इस आयोजन का प्रायोजक है। बॉलीवुड अभिनेत्री रिमी सेन ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से लॉन्च कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई, जो हंगामा, धूम 2 और फिर हेरा फेरी जैसी लोकप्रिय फिल्मों के लिए मशहूर हैं।

इस फेस्टिवल से सिर्फ बी2बी ही नहीं, बल्कि बी2सी सेगमेंट को भी लाभ पहुँचेगा। व्यवसाय विशेष के मालिक इस फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते हैं, जिसके लिए उन्हें नामांकन शुल्क का भुगतान करना होगा और उनके लिए उपलब्ध विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से एक का चयन करना होगा। इसके तहत 25000 रु. की किसी भी खरीदारी पर उन्हें एक सुनिश्चित कूपन और सीमित संस्करण वाला चांदी का सिक्का प्रदान किया जाएगा।

5000 कूपन के प्रत्येक सेट पर विभिन्न शानदार पुरस्कार शामिल हैं, जिसमें से एक पुरस्कार 25 ग्राम सोने का सिक्का है। अन्य उपहारों में 1-1 किलो सोने के 5 पुरस्कार, 10-10 लाख की जड़ाऊ ज्वेलरी के 5 पुरस्कार, 10-10 लाख की टेम्पल ज्वेलरी के 5 पुरस्कार, 5-5 लाख की हीरे और कीमती पत्थर जड़ित ज्वेलरी के 10 पुरस्कार, 2.5 लाख मूल्य के सोने की ज्वेलरी के 10 पुरस्कार और डिवाइन सॉलिटेयर्स की ओर से हीरे जड़ित सोने के सिक्के के 100 पुरस्कार शामिल हैं।

श्री सैयाम मेहरा, चेयरमैन, जीजेसी, ने कहा, “आईजेएसएफ को उम्मीद है कि यह 200 से अधिक शहरों से हिस्सा लेने वाले 3000 खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से 1,20,000 करोड़ रु. का व्यवसाय उत्पन्न करेगा। मोटे तौर पर यह लगभग 30-35% की व्यावसायिक वृद्धि है। साथ ही, यह भी उम्मीद है कि इस फेस्टिवल के माध्यम से ज्वेलरी इंडस्ट्री में रोजगार के बड़े अवसर उत्पन्न होंगे। हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई डिजिटल इंडिया पहल को ध्यान में रखते हुए, आईजेएसएफ का आयोजन डिजिटल रूप से भी किया जाएगा, जिसका उद्देश्य विजेताओं की चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखना है। भारत से बाहर रहने वाले 4 करोड़ एनआरआई को भी इन रोमांचक ऑफर्स का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। वे आईजेएसएफ के दौरान ज्वेलरी की खरीदारी की योजना बना सकेंगे, जो भारत को ज्वेलरी का एक पर्यटन केंद्र बनाएगा। जेम एंड ज्वेलरी काउंसिल का अनुमान है कि इस आयोजन में भारी आय क्षमता की गारंटी देने वाली संपूर्ण मूल्य श्रृंखला शामिल होगी। यह आयोजन सिर्फ व्यवसायों को ही प्रोत्साहित नहीं करता है, बल्कि ग्राहकों को भी पुरस्कृत करता है। इसके अलावा, यह स्थापित व्यावसायिक रणनीतियों के साथ प्रतिष्ठित ज्वेलर्स के उपयोग को प्रोत्साहित करके व्यावसायिकता और मानक व्यावसायिक प्रथाओं के पालन को बढ़ावा देता है।”

श्री मनोज झा, संयुक्त संयोजक, ने कहा, “पिछले सप्ताह माननीय मंत्री नितिन गडकरीजी ने दिल्ली में आईजेएसएफ के शुभारंभ की घोषणा की। आईजेएसएफ के लिए उनका समर्थन, ज्वेलर्स समुदाय के लिए बेहद उत्साहवर्धक साबित हुआ है और इसके परिणामस्वरूप देश के कोने-कोने से लेकर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक पंजीकरण देखने को मिल रहे हैं। इस फेस्टिवल के माध्यम से सम्पूर्ण ज्वेलरी इंडस्ट्री के साथ ही साथ ग्राहकों को भी लाभ होगा। आईजेएसएफ आकर्षक ऑफर्स की पेशकश कर रहा है और साथ ही ग्राहकों को पुरस्कार के रूप में 40 किलोग्राम तक सोना जीतने का मौका दे रहा है। इतना ही नहीं, ग्राहक लगभग 3 करोड़ रु. की ज्वेलरी और डिवाइन सॉलिटेयर डायमंड से जड़ित 100 सोने के सिक्के भी जीत सकते हैं। जैसा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है, हम स्मारिका के रूप में लगभग 3000 किलोग्राम विशेष संस्करण अमृत महोत्सव चांदी के सिक्के प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो 25000 रु. की प्रत्येक खरीद पर ग्राहकों को उपहार के रूप में वितरित किए जाएँगे। नियमित आधार पर 25 ग्राम सोना प्राप्त करने के अतिरिक्त 1 किलोग्राम सोना जीतना काफी रोमांचक होने वाला है। इस मार्केटिंग के माध्यम से इंडस्ट्री को पूरे त्योहारी सीज़न में फायदा होगा। हमने प्रक्रिया सलाहकार ईएंडवाई के साथ साझेदारी की है, जो डिजिटल प्रक्रिया को मॉनिटर करेगा, ताकि पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके।”

डॉ. रवि कपूर, डायरेक्टर- जीजेसी और आईजेएसएफ, एवं कमिटी मेंबर- आईजेएसएफ, ने कहा, “आईजेएसएफ सर्वोत्तम व्यावसायिक प्रथाओं का पालन करेगा, जिसका उद्देश्य पारदर्शिता सुनिश्चित करना और ग्राहकों के मन में इसके प्रति विश्वसनीयता स्थापित करना है। भारतीयों के लिए ज्वेलरी की खरीदी सिर्फ अवसरों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इन्हें निवेश और सुरक्षा की दृष्टि से भी खरीदा जाता है। आगामी इंडिया ज्वेलरी शॉपिंग फेस्टिवल के माध्यम से ग्राहकों को सिर्फ ऑफर्स का लाभ उठाने के ही नहीं, बल्कि लंबे समय तक चलने वाले निवेश के लिए ज्वेलरी की खरीदी के अवसर भी प्राप्त होंगे।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper