ट्रेन में सामान बेचने वाले ने दे दिया आपको MRP से भी ज्यादा का सामान, बस ऐसे करें झट से शिकायत

कभी-कभी रोड ट्रिप का मजा लेने के लिए हम गाड़ी उठाकर निकल पड़ते हैं, वहीं अगर किसी दूरी वाली जगह पर जाना और कीमत में सफर करना हो तो हम ट्रेन का सहारा लेते हैं। अब तो रेलवे में भी सुविधाएं किसी फ्लाइट से कम नहीं रहीं। यात्री बिना किसी परेशानी के बैठे-बैठे खाना आर्डर करवा सकते हैं, यही नहीं डिलवरी बॉय आपकी सीट तक खाना लेकर आता है।

लेकिन अगर वो खाना आपको MRP से भी ज्यादा दिया जाए, तब आप क्या करेंगे? शायद हाथ पर हाथ धरे बैठ जाएंगे। लेकिन अब से आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, इस तरह की चीजों पर आप झट से शिकायत कर सकते हैं। चलिए आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कैसे।

यही नहीं, कई बार स्टेशन पर मौजूद दुकानदार भी आपसे ज्यादा पैसे मांगते हैं। और आप भी जल्दबाजी में ध्यान नहीं देते हैं और आर्डर किए हुए खाने को खरीद लेते हैं। अगर आप भी कुछ इसी तरह का करते हैं, तो सावधान हो जाए। दुकानदार के खिलाफ शिकायत जरूर करें, रेलवे के नियमों के अनुसार दुकानदार आपके साथ ऐसी चीजें नहीं कर सकते।

आपको जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे कौन सी दुकान से सामान खरीदा उसका नाम, दुकानदार का नाम, स्टेशन का नाम, प्लेटफार्म नंबर, स्टॉल नंबर को भी जरूर नोट कर लें। शिकायत दर्ज करने के लिए ये सभी जानकारी बेहद जरूरी है। इसकी मदद से आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

बता दें, आप सामान बेचने वाले फूड स्टॉल या दुकानदार के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। पहले आपको 139 रेलवे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना पड़ेगा। यही नहीं, आप स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों से भी इसकी शिकायत कर सकते हैं, अगर आपकी वो किसी भी तरह की मदद नहीं करते हैं, तब फिर आप रेलवे के ऐप पर इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यात्री अपनी किसी भी तरह की शिकायत के लिए या भारतीय रेल से जुड़ी किसी भी जाकारी के लिए रेल मदद हेल्पलाइन नंबर- 139 डॉयल (#OneRailOneHelpline139) पर कॉल कर सकते हैं। यही नहीं रेल मंत्रालय के अनुसार आप चलती ट्रेन में भी 139 नंबर पर कॉल कर शिकायत आसानी से कर सकते हैं। अगर आप इनलाइन शिकायत करना चाहते हैं, तो रेल मदद पोर्टल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper