दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बना

भुवनेश्वर: दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव क्षेत्र में बदल गया और अपनी जगह पर ही बना रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी।

बुलेटिन के अनुसार दबाव का क्षेत्र पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा और पोर्ट ब्लेयर से करीब 540 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित हो गया। यह क्षेत्र बांग्लादेश के कोक्स बाजार से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की ओर 1,460 किलोमीटर दूरी पर और म्यांमा के सित्तवे से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 1,350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

आईएमडी ने कहा, ‘‘इसके कुछ समय के लिए उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और फिर उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की पूरी संभावना है। जिसके बाद यह धीरे-धीरे इसी क्षेत्र में चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।’’मौसम कार्यालय के अनुसार यह परिसंचरण तंत्र उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए धीरे-धीरे आज 11 मई की सुबह तक प्रचंड चक्रवाती तूफान में और 12 मई की सुबह तक दक्षिण पूर्व एवं मध्य बंगाल की खाड़ी में अति प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। इसके बाद इसके धीरे-धीरे 13 मई तक कमजोर होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper