दरवाजे के बीच फंसा दें तौलिया, एयर होस्टेस ने बताई होटल में रुकने की टिप!

नई दिल्ली: जब आप किसी दूसरे शहर की यात्रा पर जाते हैं, तो वहां आपको होटल बुक करने की आवश्यकता होती ही है. होटल में रहते वक्त आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. जो लोग कभी-कभी यात्राओं पर जाते हैं, या फिर जो अक्सर ट्रैवल करते हैं, दोनों के साथ ही होटल में रुकने के दौरान कुछ गलतियां हो सकती हैं, जो कई बार बड़ी बन जाती हैं. पर एक एयर होस्टेस (Air Hostess Travel Hacks) ने हाल ही में ऐसी कुछ टिप्स दी हैं, जिन्हें अगर होटल में रुकने वाले फॉलो करें, तो उन्हें कभी भी किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा. इन टिप्स को यात्रियों द्वारा जान लेना बेहद जरूरी है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार सिसी नाम की एयर होस्टेस (Air Hostess Travel Tips in Hindi) ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर एक वीडियो पोस्ट कर यात्रियों को जानकारी दी है कि वो जब भी होटल में रुकें, तो किन बातों का ध्यान रखें. चाहे कोई अक्सर यात्रा करता हो या कभी-कभी, हर व्यक्ति के लिए इन जानकारियों को जान लेना जरूरी है.

होटल में रुकते वक्त अपनाएं ये हैक
उन्होंने कहा कि छुट्टी मनाने होटल गए लोगों को सबसे पहले तो ये देख लेना चाहिए कि उनके होटल में कितने निकास द्वार हैं और वो किस दिशा में हैं. अगर होटल में कोई अनहोनी होती है, या फिर कहीं आग लग जाती है, तो अंधेरे, धुएं के बीच रास्ता खोजना आसान हो जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, सिसी ने बताया कि वो होटल में जाते ही शावर, अलमारी, कांच, या अन्य ऐसी जगहों की तलाशी लेती हैं, जहां कोई छुपा हो सकता है, या फिर कैमरा छुपाया जा सकता है. पर सबसे जरूरी हैक है दरवाजे में तौलिया लगाने से जुड़ा.

दरवाजे के बीच लगा लें तौलिया
उन्होंने बताया कि इस हैक से आप खुद के लिए सुरक्षा को ज्यादा मजबूत कर सकते हैं. करना ये है कि रात में सोते वक्त अपने होटल के दरवाजे और चौखट के बीच तौलिया लगाकर दरवाजे को लॉक करें. इससे दरवाजा ज्यादा टाइट हो जाएगा, और धक्का देने के बावजूद, वो आसानी से नहीं खुलेगा. खोलने के लिए बल ज्यादा प्रयोग करना पड़ेगा और उतनी देर में आपकी नींद खुल जाएगी और आप आवश्यक प्रक्रिया अपना सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि अगर आपके दरवाजे पर कोई नॉक कर के कहे की वो रूम सर्विस से है, पर आपने कुछ भी ऑर्डर ना किया हो, तो दरवाजा खोलने से पहले, रिसेप्शन पर फोन कर के पूछ लें कि आखिर माजरा क्या है. इसके साथ ही अगर आब ग्राउंड फ्लोर के कमरे में हैं, तो अपनी खिड़की के लॉक को भी अच्छे से जांच लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper