देश के किन राज्यों में है वाहनों की भारी मांग, जानिए टॉप-10 में शामिल है किसका नाम

 


देश के हर राज्य में हर महीने लाखों वाहनों की बिक्री होती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि सियाम की ओर से बताया गया है कि अप्रैल से जून के बीच किन राज्यों में कितने वाहनों की बिक्री हुई है।

सियाम की रिपोर्ट के मुताबिक यात्री वाहन सेगमेंट में अप्रैल से जून के बीच हुई कुल बिक्री की 12 फीसदी महाराष्ट्र में हुई। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में 10 फीसदी, कर्नाटक में आठ फीसदी, गुजरात में आठ फीसदी, हरियाणा में सात फीसदी, तमिलनाडु में सात फीसदी, दिल्ली में छह फीसदी, राजस्थान में पांच फीसदी, केरल में पांच फीसदी, तेलंगाना में पांच फीसदी, मध्य प्रदेश में चार फीसदी, पंजाब में तीन फीसदी, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तीन फीसदी, असम और बिहार में भी दो फीसदी की बिक्री हुई है।

पहिया वाहनों की बिक्री में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। उत्तर प्रदेश में बीते अप्रैल से जून के बीच कुल बिक्री का 17 फीसदी रहा। इसके बाद महाराष्ट्र में नौ फीसदी, तमिलनाडु में आठ फीसदी, बिहार और कर्नाटक में सात फीसदी, मध्य प्रदेश गुजरात में छह फीसदी, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में पांच फीसदी, तेलंगाना में चार फीसदी, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, असम और केरल में तीन फीसदी की बिक्री हुई है।

अप्रैल से जून के बीच कर्मशियल वाहनों की मांग जिन राज्यों में रही। उनमें 12 फीसदी के साथ महाराष्ट्र टॉप पर है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 10 फीसदी, तमिलनाडु में नौ फीसदी, गुजरात और कर्नाटक में आठ फीसदी, राजस्थान में सात फीसदी, हरियाणा में छह फीसदी, आंध्र प्रदेश असम और मध्य प्रदेश में चार फीसदी, दिल्ली पश्चिम बंगाल तेलंगाना ओडिशा में तीन फीसदी, केरल में तीन फीसदी बिक्री हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper