फैंस पर चढ़ा भारत-पाकिस्तान मैच का खुमार, अहमदाबाद में अभी से ही आसमान छू रहे हैं होटल्स के दाम

आईसीसी ने भारत में होने वाले विश्व कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। भारत अपना तीसरा मैच 15 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद के स्टेडियम में खेलेगा। इस मैच को लेकर फैंस के बीच अभी से क्रेज है और उन्होंने होटल्स की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी वजह से 15 अक्तूबर को होटल्स के दाम आसमान छू रहे हैं। क्रिकेट फैंस के मुताबिक, 15 अक्तूबर को भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर होटल्स के दाम लगभग दस गुना तक बढ़ गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत-पाकिस्तान मैच के लिए अभी से ही कई फैंस होटल बुक कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई होटल तो दिन का किराया एक लाख रुपये तक मांग रहे हैं, जबकि कई होटल्स में अब एक भी रूम खाली नहीं है। आमतौर पर लग्जरी होटल में एक दिन का रूम का किराया 5000 से 8000 रुपये के बीच होता है, लेकिन 15 अक्तूबर के लिए कुछ जगहों पर यह किराया 40 हजार से एक लाख रुपये तक पहुंच चुका है।

होटल बुकिंग साइट्स के अनुसार, शहर में दो जुलाई को एक डीलक्स कमरे का किराया 5,699 रुपये है, लेकिन अगर कोई 15 अक्तूबर को एक दिन के लिए रुकना चाहता है तो वही होटल 71,999 रुपये चार्ज करेगा। ज्यादातर होटल्स में अक्तूबर में मैच के आसपास प्रति दिन कमरे का किराया 90,679 रुपये तक है। जो होटल्स स्टेडियम से थोड़ी दूरी पर हैं, उनका एक दिन का किराया 25 हजार रुपये से 50 हजार रुपये तक है।

15 अक्तूबर को मैच के कारण अहमदाबाद के ज्यादातर फाइव स्टार होटल्स पूरी तरह बुक हो चुके हैं। गुजरात के होटल और रेस्टोरेंट संघ के अधिकारी अभिजीत देशमुख का मानना है कि बढ़ती मांग को देखते हुए होटल्स के किराए बढ़ाए गए हैं और इसमें ज्यादातर या तो अलग-अलग राज्यों के अपर मिडिल-क्लास क्रिकेट फैंस हैं यह एनआरआई हैं।

देशमुख ने कहा, “अगर होटल्स के मालिकों को लगेगा की एक तय समय में रूम की मांग बढ़ रही है तो वह भी कुछ मुनाफा कमाना चाहेंगे, क्योंकि उन्हें पता है महंगे किराए के बावजूद भी सभी रूम पूरी तरह भरे हुए होंगे। जैसे ही मांग कम हो जाएगी, रूम का किराया भी नीचे आ जाएगा। क्रिकेट फैंस की पहली पसंद लग्जरी होटल्स ही होते हैं और वह अच्छे मैचों को देखने के लिए कहीं भी पहुंच सकते हैं।

देशमुख ने कहा, ”वह लग्जरी होटल्स चाहते हैं इसलिए उन्होंने पहले से शहर के अंदर मौजूद होटल्स की बुकिंग की होगी. शायद इसलिए शहर के कुछ होटल्स में अब बिल्कुल भी जगह नहीं हैं। शहर में बजट होटलों में अभी तक इतनी वृद्धि नहीं देखी गई है क्योंकि मिडिल क्लास फैंस, जो ऐसी जगहों को पसंद करेंगे, मैच के लिए यहां आने या न आने का फैसला आखिरी समय पर ही करेंगे।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper