भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, क्या आपको खरीदना चाहिए?

 


नई दिल्ली. घरेलू कंपनी लावा ने देश के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन Lava Blaze 5G को पिछले महीने ही लॉन्च किया गया है। इस फोन की पहली झलक अगस्त में नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस में देखने मिली थी। हालांकि, कंपनी ने 7 नवंबर को इस फोन को ऑफिशियली लॉन्च किया है। इस फोन को 10,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है। फोन में 6.51 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है, जो 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आती है।

लावा ब्लेज 5जी के साथ मैटेलिक बिल्ड डिजाइन मिलता है। फोन के किनारे गोल हैं और साइड में हल्के से शार्प कट मिलते हैं। फोन के साथ ग्लास बैक पैनल मिलता है, जो कि प्रीमियम लगता है। ग्लास बैक के साथ मैट फिनिश है और इस पर आसानी से स्क्रैच और निशान भी नहीं पड़ते हैं। डिजाइन के मामले में लावा ने अच्छा काम किया है। फोन का वजन 207 ग्राम है, लेकिन यदि आप बिना बैक कवर के फोन इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा बड़ा नहीं लगता है। आप आराम से एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कवर के साथ फोन थोड़ा हैवी हो जाता है।

फोन में आगे की तरफ वॉटर ड्रॉप नॉट वाली डिस्प्ले मिलती है। बटन्स और पोर्ट्स की बात करें तो फोन में राइट साइड में पावर बटन मिलती है, जो फिंगरप्रिंट सेंसर का काम भी करती है। लेफ्ट साइड में वॉल्यूम बटन और सिम ट्रे मिलती है। वहीं नीचे की तरफ स्पीकर, ऑडियो जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है। फोन ग्लास ब्लू और ग्लास ग्रीन कलर में आता है। हमारे पास रिव्यू के लिए ग्लास ग्रीन कलर है। कुल मिलाकर देखा जाए तो कीमत के हिसाब से फोन का डिजाइन और लुक अच्छा और प्रीमियम लगता है।

लावा ब्लेज 5जी में एचडी प्लस रिजॉल्यूशन के साथ 6.5 इंच का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले मिलता है, जो कि 2.5D कर्व्ड है। स्क्रीन थोड़े स्मूथ एनिमेशन और स्क्रॉलिंग अनुभव के लिए 90 हर्ट्स रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। हालांकि, फोन के साथ हमारा स्क्रॉलिंग अनुभव उतना अच्छा नहीं रहा।

यदि आपने पहले से 90 हर्ट्स रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले इस्तेमाल की है तो लावा ब्लेज में आपको थोड़ा रफ एक्सपीरियंस मिलेगा। डिस्प्ले का टच रिस्पांस भी कम लगता है। ब्राइटनेस के मामले में डिस्प्ले अच्छा है। आप धूप में भी फोन को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि आपको ब्राइटनेट हाई पर रखनी होगी।

लावा ब्लेज 5जी में 6.51 इंच की एचडी प्लस रिजॉल्यूशन वाली डिस्प्ले मिलती है। फोन में मीडियाटेक डाइमेंसिटी 700 प्रोसेसर के साथ एंड्रॉयड 12 मिलता है। कंपनी फोन के साथ दो साल तक एंड्रॉयड अपडेट देने वाली है। फिलहाल फोन के साथ सितंबर 2022 का सिक्योरिटी पैच मिलता है।

लावा ब्लेज 5जी में 4 जीबी रैम के साथ 128 जीबी तक की स्टोरेज मिलती है। हालांकि, स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन के साथ रैम को भी 7 जीबी (4जीबी फिजिकल + 3 जीबी वर्चुअल) तक वर्चुअली बढ़ाया जा सकता है। फोन में आठ 5G बैंड का सपोर्ट है।

फोन में 5000 एमएएच की बैटरी के साथ 15 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है, लेकिन फोन के बॉक्स में आपको 12 वाट का चार्जर मिलता है। फोन के साथ वाइडवाइन एल1 का भी सपोर्ट है यानी आप अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स के एचडी वीडियो देख सकते हैं। फोन में अन्य कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ 5.1 और जीपीएस का सपोर्ट है।

लावा ब्लेज 5जी में एंड्रॉइड 12 के साथ एक साफ, ब्लोटवेयर-फ्री सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस मिलता है। यानी आपको फोन में पहले से प्री-इंस्टॉल एप बहुत ही कम मिलते हैं। फोन को डे-टू-डे लाइफ टास्क के लिए डिजाइन किया गया है। यह हैवी यूजर्स और गेमर्स के लिए नहीं है। फोन में हल्की मल्टीटास्किंग भी की जा सकती है। सोशल मीडिया स्क्रॉल और वीडियोज देखने के दौरान फोन बढ़िया काम करता है, इस दौरान हमें कोई भी हैंग इश्यू नहीं देखने मिला। हालांकि, फोन पर हैवी मल्टीटास्किंग और गेमिंग के दौरान थोड़ी दिक्कत होती है।

फोन के साथ आप कम ग्राफिक्स वाले गेम आसानी से खेल सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो फोन को सोशल मीडिया और इंटरटेनमेंट यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। यानी आप कम कीमत वाले इस फोन के साथ हाई-फाई परफॉरमेंस की उम्मीद नहीं कर सकते। फोन नॉर्मल यूजर्स के लिए अच्छा परफॉर्म करता है।

फोन के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। जिसमें पहला सेंसर 50 मेगापिक्सल का है। रियर कैमरे के साथ 2K वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। रियर कैमरा दिन की रोशनी में अच्छा काम करता है, लेकिन इसका लो-लाइट एक्सपीरियंस उतना अच्छा नहीं है। फोन की डायनामिक रेंज भी सही नहीं लगती है, लेकिन डे-लाइट में फोटो की क्लियरिटी अच्छी आती है।

रियर कैमरे के साथ एआई का सपोर्ट है, इसलिए कैमरा फोटो के कलर को थोड़ा बढ़ा देता है। कुल मिलाकर फोन का प्राइमरी कैमरा सिर्फ अच्छी लाइट के साथ अच्छी क्वालिटी की फोटो निकालता है, लो-लाइट में आपको ब्लरी फोटो और न्वाइस वाली फोटो मिलेंगी।

लावा ब्लेज 5जी में सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मिलता है और तीसरा VGA कैमरा है। दोनों कैमरा फोन की कीमत के हिसाब से अच्छे हैं। आप इनके साथ बहुत ज्यादा की उम्मीद नहीं कर सकते। यह बस ठीक-ठाक फोटोज कैप्चर करते हैं। माइक्रो कैमरा हमें कोई काम का नहीं लगा।

फोन के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है, इसके साथ 1080 पिक्सल तक की वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक सेल्फीज ले लेता है। कैमरे के कुछ सेम्पल नीचे हैं।

लावा ब्लेज 5जी में 5,000 एमएएच की बैटरी क्षमता मिलती है, जो 15 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है, लेकिन फोन के बॉक्स में आपको 12 वाट का चार्जर मिलता है। फोन को 0 से 100 फीसद तक चार्ज करने में हमें करीब 2 घंटे 45 मिनट का समय लगा। फोन की चार्जिंग स्पीड काफी स्लो है। वहीं फोन के साथ नॉर्मल यूसेज में एक दिन का बैटरी बैकअप मिलता है। यदि आप फोन का काफी इस्तेमाल करते हैं तो आपको शाम तक फोन को एक बाद और चार्ज करना पड़ सकता है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो कीमत के हिसाब से फोन अच्छा है। फोन के साथ अच्छा प्रोसेसर मिलता है, जो नॉर्मल यूसेज में बढ़िया परफॉर्म करता है। फोन के साथ हल्की-फुल्की गेमिंग भी की जा सकती है। फोन की डिस्प्ले भी बढ़िया है। यदि आपका बजट 10-11 हजार है और आप 5जी फोन ही लेना चाहते हैं तो लावा ब्लेज 5जी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper