मणिपुर के 11 बूथों पर आज दोबारा मतदान हुआ शुरू

इम्फाल: मणिपुर में इनर मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के 11 मतदान सेंटरों पर आज फिर से वोटिंग हो रही है। इन सभी मतदान केंद्रों पर बीते 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग के दौरान आगजनी, हिंसा और तोडफ़ोड़ हुई थी। इसको लेकर ही चुनाव आयोग ने फिर से मतदान कराए जाने के आदेश दिए थे। मणिपुर इनर लोकसभा सीटों की जिन 11 बूथों पर दोबारा वोटिंग हो रही हैं इसमें साजेब, खुरई, थोंगम, लेइकाई बामन कंपू (नॉर्थ-ए), बामन कंपू (नॉर्थ-बी), बामन कंपू (साउथ-वेस्ट), बामन कंपू (साउथ-ईस्ट), खोंगमान जोन-वी(ए), इरोइशेम्बा, इरोइशेम्बा ममांग लेइकाई, इरोइशेम्बा मयाई लेइकाई और खैदेम माखा के बूथ शामिल हैं।

दरअसल 19 अप्रैल को इनर और आउटर मणिपुर लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। इनर और आउटर मणिपुर में इस दौरान 72 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी। वहां चुनाव की वोटिंग के दौरान कई बूथों पर गोलीबारी, ईवीएम में तोडफ़ोड़ और बूथ कैप्चरिंग की घटनाएं सामने आई थीं। बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में बूथ केंद्र पर गोलीबारी में तीन लोग घायल हो गए थे। हालांकि, इस हमले को लेकर पुलिस यह नहीं पता लगा पाई है कि यह किसने किया था। हिंसा की घटनाओं के कारण चुनाव आयोग ने 11 बूथों पर वोटिंग को अमान्य घोषित कर दिया था। ऐसे में आज इन पर दोबारा से वोटिंग हो रही है।

कांग्रेस ने की थी 47 केंद्रों पर दोबारा वोटिंग की मांग
बूथों पर कब्जा करने और चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने सूबे के 47 मतदान केंद्रों पर फिर से वोटिंग कराने की मांग की थी। इनमें इनर मणिपुर के 36 और आउटर मणिपुर के 11 बूथ शामिल थे। इन घटनाओं के कारण प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने पहले ही छह पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान के लिए चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी थी और साथ ही इन सीटों पर दोबारा मतदान कराने की अपील की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper