मैक्रों ने जीता फ्रांस के राष्ट्रपति पद का चुनाव, विरोध में सड़कों पर उतरे लोग-2 की माैत

पेरिस: फ्रांसस के गृह मंत्रालय द्वारा रविवार रात जारी प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 18,779,641 मतों या वैध मतों के 58.54 प्रतिशत के साथ राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीत लिया।

मैक्रों की प्रतिद्वंद्वी, दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन को 13,297,760 वोट या 41.46 प्रतिशत मतदान मिले। मंत्रालय ने कहा कि 48,752,500 नागरिकों ने मतदान करने के लिए पंजीकरण कराया था लेकिन केवल 35,096,391 मतदाताओं ने मतदान के दौरान मतदान किया, जो 28.01 प्रतिशत की अनुपस्थिति दर का प्रतिनिधित्व करता है।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी है। उन्होंने कहा, ‘फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर दोबारा चुने जाने पर मेरे दोस्त इमैनुएल मैक्रों को बधाई। मैं भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी और गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं।’ रविवार को इमैनुएल मैक्रों दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं।

इसके बाद ही मध्य पेरिस में विरोध शुरू हो गया। काफी संख्या में युवकों ने मध्य पेरिस में प्रदर्शन किया। पुलिस को हालात काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने और बल प्रयोग करना पड़ा। इस हिंसक प्रदर्शन में 2 की माैत हो गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper