यदि आपकी हथेली में M बन रहा है-तो आप हो दुनिया में सबसे खास.. जाने कैसे

हम यह मानते हैं कि दुनिया में शुरुआत से ही इंसान अपने भविष्य को जानने के लिए बहुत ही जागरुक और उत्सुक रहता है. बहुत ही अलग-अलग तरह की विज्ञान होती है जो हमारे आने वाले भविष्य को बताती है. हस्तरेखा विज्ञान उनमें से एक हैं. आज इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे जिस को पढ़कर हो सकता है आपकी ज़िन्दगी बदल जाए. हस्तरेखा एक ऐसी कला है जो भारत में पैदा हुई. भारत में होते हुए यह आगे चीन तक पहुँची और चीन में बहुत सारी किताबों में इसका वर्णन मिलता है. चीन की एक किताब है “द आइ चिंग” में इसका वर्णन सबसे पहले मिला था.

धीरे-धीरे यह विद्या जो है यूरोप में फैलती गई. माना जाता है कि अरस्तू ने भी इस विद्या को पढ़ा था और उसने यह जो विद्या है सिकंदर के साथ शेयर की थी. सिकंदर ने इस कला को सीख के इस्तेमाल किया था. ऐसा माना जाता है कि सिकंदर किसी भी सैनिक को भर्ती से करने से पहले उसका हाथ देखता था और फिर उसको भर्ती करता था. पर ऐसा वह क्यों करता था इसके पीछे का राज क्या था?

हथेली की रेखाएँ अपनी ख़ास विशेषताओं को बताती है. तू हथेली में कुछ रेखाएँ होती दिल को देखकर हमें पहचान सकते हैं कि आपका व्यक्तित्व किस तरीके का है. आज हम बात कर रहे हैं कि यदि आपकी हथेली में एम बनता है तो उसका मतलब क्या होता है. दुनिया की सबसे ख़ास इंसान क्यों है? सबसे पहले यह जाने की थी आप लेफ्ट हैंड से काम करते हैं तो आप लोग राइट हैंड से मैं आपकी रेखाएँ देखे. राइट हैंड से काम करते हैं तो आपको अपने लेफ्ट हैंड में रेखा है देखनी है.जैसा कि आपको नीचे दीदी तस्वीर में दिख रहा है कि आपको ही देखना है कि हथेली के बीच में यह एम का निशान बन रहा है कि नहीं.

एक चीनी किताब के मुताबिक यह एम का निशान सबके हाथों में नहीं होता है. जिन लोगों के हाथ में एम का निशान होता है वह सबसे भाग्यशाली लोगों में से एक होते हैं. ऐसे लोग जो है उनको कैरियर में सफलता मिलती है और वह आगे दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं. ऐसे लोग जो है विशेष छवि के होती है उनकी-उनकी जो खासियत होती है उसको दूर से देख कर ही पहचाना जा सकता है. वह कभी झूठ नहीं बोलते हैं. M के निशान को एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन के लिए बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी माना जाता है. श्री आलीशान आपके हाथों में होता है तो आपकी समृद्धि और आपका एक धनी व्यक्ति होना तो तय है. कुछ लोग हस्तरेखा पर भरोसा करते हैं और कुछ लोग नहीं करते हैं. यह तो बस अपने नजरिए की बात है. हम किसी चीज पर भरोसा करते हैं तो हम कुछ ना कुछ अच्छा पा ही लेते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper