राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर रूहेलखण्ड विश्वविद्यलालय के विधि विभाग में परिचर्चा एवं शपथ कार्यक्रम का आयोजन

बरेली ,25 जनवरी। मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर विधि विभाग महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधि विभागाध्यक्ष व संकायाध्यक्ष डॉ अमित सिंह द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर समस्त शिक्षक गण ,छात्र-छात्राएं, शोधार्थी एवं कर्मचारीगण को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाई गई। उपस्थित सभी लोगों ने हाथ उठाकर शपथ ग्रहण की व सभी लोगों ने अधिक से अधिक युवा मतदाताओं की राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित कर मजबूत लोकतंत्र के लक्ष्य को पूर्ण करने में सहयोग का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में अपने संबोधन में डॉ अमित सिंह ने मतदाताओं की विधिक स्थिति पर प्रकाश डाला और मतदाताओं की अहर्ताओं एवं निर्रहरताओं एवं निरबंधनों को स्पष्ट किया उन्होंने निर्वाचन सुधार के संबंध में विस्तार से वर्तमान एवं संभावित नई निर्वाचन विधि के संबंध में बताया। एकल संक्रमणीय पद्धति पर प्रत्यक्ष प्रतिनिधि वोटिंग के गुण तथा अवगुणों की चर्चा की और एक मजबूत तथा वास्तविक लोकतंत्र की बुनियाद में युवा मतदाताओं की सक्रिय भूमिका को सुशासन के लिए जरूरी बताया। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र के एक सुदृढरण लोकतंत्र एवं भीड़तंत्र के विचारों को उपस्थित सभी लोगों के बीच साझा किया। वोटिंग के महत्व, जानने के अधिकार , राइट टू रिकाल के अधिकार से संबंधित तथ्य एवं नोटा(NOTA ) से संबंधित जानकारी को अपने व्याख्यान में स्पष्ट किया। वास्तविक लोकतंत्र के लिए एकल संक्रमणीय पद्धति को तथा वैकल्पिक प्रतिनिधि वोटिंग का सुझाव दिया। यह सुझाव भी दिया कि मतदाताओं की योग्यता के आधार पर उनके वोट का मूल निर्धारित किया जाए तभी वास्तविक लोकतंत्र की स्थापना भारत में सही तरीके से संभव है।
उन्होंने अपने वोट को वापस लेने के अधिकार को आवश्यक बताया तथा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन एवं वैलेट पेपर द्वारा मतदाता के फायदे एवं नुकसान तथा इस संबंध में दूसरे देशों की विधि की भी चर्चा की तथा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से वोटिंग करने का सुझाव भी रखा मतदाता की जागरूकता को आवश्यक बताया जितना जागरुक मतदाता होगा एक लोकतांत्रिक सुशासन उतना ही कुशल एवं सुदृढ़ होगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डा.शहनाज अख्तर ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की उपयोगिता एवं महत्व पर चर्चा की ।इस अवसर पर डा.लक्षयलता प्रजापति , नईमुददीन, डा लक्ष्मी देवी, अनुष्का , निधि शंकर,नेहा दिवाकर , प्रियदर्शनी रावत ,प्रवीन चौहान, एल- एल. एम. की छात्रा-छात्राएं, शोध छात्र एवं कर्मचारी गण उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान गायन द्वारा किया गया।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper