वंदे भारत और बुलेट ट्रेन में कौन है ज्यादा दमदार? जानें खास बातें

दोनों ट्रेनों को लेकर पूछे गए एक सवाल पर रेल मंत्रालय ने कहा था कि वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड बुलेट ट्रेन के मुकाबले कम है. लेकिन बुलेट ट्रेन के ट्रायल रन अलग ही तस्वीर सामने आई. वंदे भारत एक्सप्रेस 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. वहीं बुलेट ट्रेन इस रफ्तार को हासिल करने में 54.6 सेकेंड का समय लेती है.

दोनों की अधिकतम स्पीड की बात करें तो वंदे भारत 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गंतव्य तक पहुंच सकती है. वहीं, बुलेट ट्रेन की स्पीड को लेकर 320 किलोमीटर प्रति घंटे का दावा किया गया है.

वंदे भारत की रेटिंग की बात करें तो यह गुणवत्ता और सवारियों की सुविधा (पैसेंजर इंडेक्स) श्रेणी में 3.2 रेटिंग हासिल है. वहीं, इसे विश्व स्तर पर 2.9 रेटिंग मिली हुई है. धूल रहित स्वच्छ वायु कूलिंग सिस्टम इसे और खास बनाता है. नई वंदे भारत में शुद्ध हवा के लिए फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया गया है.

वंदे भारत एक्सप्रेस किसी भी इंपोर्टेड ट्रेन के मुकाबले 40% कम खर्च में बनी है. इसकी पहली रैक बनाने पर 100 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. इसे तैयार करने में 18 महीने से भी कम समय लगा.

अब बात करते हैं भारत की जापानी बुलेट ट्रेन की. भारत में जापान की सिंकानसेन ई-5 सीरीज की बुलेट ट्रेन जल्द ही दौड़ने लगेगी. देश में पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलेगी. इसकी स्पीड 320 किमी प्रति घंटे होगी.

बुलेट ट्रेन में दो क्लास होंगे, इकोनॉमी और एक्जीक्यूटिव क्लास. बुलेट ट्रेन में रिवॉल्विंग सीट भी होंगी, जो यात्रियों के सफर को और आरामदायक और मजेदार बनाएंगी. बुलेट ट्रेन में एसी, टीवी, ऑटेमैटिक दरवाजे, हाइक्लास पेंट्री वॉशरूम, वाई-फाई और प्लास्टिक बॉटल क्रशर मशीन के साथ और भी कई अन्य सुविधाएं होंगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper