अच्छी नींद के बाद भी दिनभर रहती है थकान, हो सकते हैं ये 6 कारण

जब हम सुबह उठते हैं तो हमें थोड़ी नींद आती है जो कि एक आम बात है. कई लोग सुबह नींद भगाने के लिए करने के लिए एक कप कॉफी या चाय या फिर स्नान करते है. इसके अलावा कुछ लोगों को सुबह उठने पर काफी सुस्ती आती है. साथ ही वह काफी थकान महसूस करते हैं. जो पूरे दिन बना रहता है. जिसका असर हमारे ऊपर दिन भर दिखाई देता है. हम यहां आपको ऐसा होने के पीछे का कारण बता रहे हैं. इसके साथ ही इससे निजात पाने के उपाय भी बता रहे हैं.

समय ना पर सोना: सुबह उठने पर थकान जैसा महसूस होने के पीछे का कारण समय पर नहीं सोना हो सकता है. दरअसल कई लोग देर रात तक जगे रहते है. जिसके चलते वह कम समय की नींद ले पाते हैं. कम समय की नींद लेने के चलते उनमें दिन भर थकान बनी रहती है. इससे बचने के लिए सोने का एक समय निर्धारित कर लें. साथ ही 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.

देर तक बिस्तर पर पड़े रहना: कई लोग सुबह उठने के बाद भी बिस्तर पर पड़े रहते है. इसके साथ ही छपकियां भी लेते रहते हैं. इतना ही नहीं वह दोबारा सो जाते हैं. जिसके चलते उनमें दिनभर थकान जैसा लगा रहता है. जबकि ऐसा करने से बचना चाहिए. सुबह समय पर उठने के लिए आप अलार्म का सहारा लें सकते हैं. साथ ही उसे स्नूज कर दें. जिससे अगर एक बार अलार्म बजने पर आप न उठ सके तो वह अपने आप कुछ देर बाद बजने लगे.

बेडरूम का नींद पर पड़ता है असर: बेडरूम का आपकी नींद पर काफी असर पड़ता है. अच्छी नींद पाने के लिए आप अच्छे गद्दे का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप आरामदायक नींद के लिए के लिए रूम में नीली बत्ती वाले बल्ब भी लगा सकते हैं. दरअसल नीली रौशनी मेलाटोनिन को बनने से रोकेगी. जिसके चलते आपको बेहतर नींद मिल सकती हैं.

बेड पार्टनर का पड़ता है असर: बेड पार्टनर का भी आपके नींद पर काफी असर पड़ता है. अगर आपका बेड पार्टनर सोते समय खर्राटे लेता है तो इसका असर आपकी नींद पर पड़ता है. जिससे आपकी नींद बार-बार रात में खुल जाती है.

अच्छा भोजन लेने से आरामदायक नींद मिलती है: आप सोने से पहले क्या खाते हैं उसका असर भी आपके नींद पर पड़ता है. बेहतर नींद लेने के लिए आप दोपहर 2 बजे के बाद कैफीन का सेवन करना बंद कर दें. साथ ही सोने से पहले शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही खाली पेट भी सोने से अच्छी नींद नहीं आती है. तो सुनिश्चित करें कि सोने से पहले हल्के भोजन का सेवन जरूर करें.

नींद ना आने की हो सकती है बीमारी: कई लोग कितने भी उपाय कर लें फिर भी उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है. इसके पीछे का एक कारण नींद की बीमारी हो सकती है. अगर आपके रात में नींद नहीं आती है तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें. बता दें कि नींद ना आने की बीमारी को इंसोमनिया कहा जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper