सर्दी में अजवाइन का पानी पीने के हैं बेहद गजब के फायदे, पेट दर्द सहित इन 6 रोगों में तुरंत मिलता है आराम

भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। इसे सब्जियों में डालने के साथ रोटी, कचौड़ी, समोसा जैसे व्यंजनों में भी डाला जाता है। सुगंध और स्वाद के साथ यह मसाला पेट दर्द के घरेलू नुस्खे के लिए लंबे समय से पसंद किया जाते रहा है।

ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान और कई अन्य जैसे शीर्ष ब्रांडों से नए लॉन्चिंग इलेक्ट्रॉनिक्स और एक्सेसरीज़ पर शानदार बचत।

लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि अजवाइन शरीर को और भी कई सेहतमंद फायदे पहुंचाता है। यदि आप भी अजवाइन के इन फायदों से अनजान हैं तो ये लेख आपके लिए है।

में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अजवाइन का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में पाचन संबंधी समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। ऐसे में यदि आप कब्ज, पेट दर्द या गैस एसिडिटी से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करें।

एक स्टडी के मुताबिक, अजवाइन में गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर करने का काम करते हैं। इसके अलावा, अजवाइन का पानी पाचन से जुड़े संक्रमण से बचाव में भी मददगार साबित होता है।

अजवाइन पानी शरीर से गंदे LDL कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने काम करता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि अजवाइन के बीज का अर्क कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी था। इतना ही नहीं अजवाइन के सेवन से हार्ट के लिए फायदेमंद एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

ब्लड प्रेशर से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जात है। ऐसे में अजवाइन का सेवन फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, अजवाइन कैल्शियम को हार्ट में घुसने से रोकता है और इसे रिलेक्स करके खुन की नलियों को चौड़ा करने का काम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

अजवाइन आपके फेफड़ों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। साथ ही खांसी से और कफ से बचाव करने में भी कारगर साबित होता है। इसके अलावा अजवाइन का सेवन करने से अस्थमा होने का खतरा कम हो जाता है।

शरीर में बढ़ी चर्बी को कम करने के लिए खाली पेट अजवाइन पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अजवाइन में लैक्सेटिव प्रभाव पाए जाते हैं, जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

ट्विटर पर क्यों हैं औरतों से रेप के विडियो, स्वाति मालीवाल ने ट्विटर के रवैये पर उठाए सवाल, पढ़ें इंटरव्यू
आप जिस सेल का इंतजार कर रहे थे, वह यहां है, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, रेफ्रिजरेटर और बहुत कुछ खरीदें और ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के लिए क्लीयरेंस सेल के दौरान 70% तक की छूट का लाभ उठाएं, इस अवसर को न चूकें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper