ED की बड़ी कार्रवाई, IAS अधिकारी पूजा सिंघल व उनसे जुड़े 20 ठिकानों पर छापेमारी

रांचीः अवैध खनन और आय से अधिक निवेश से जुड़े मामलों को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा सहित कई अन्य लोगों के 20 से भी ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है। शुक्रवार सुबह से ईडी की अलग-अलग टीमों ने रांची में लगभग आधा दर्जन जगहों पर छापे मारे। इसके अलावा एनसीआर, जयपुर, फरीदाबाद, बेंगलुरू, बिहार के मुजफ्फरपुर, झारखंड के खूंटी और कोलकाता में भी छापेमारी की जा रही है।

हालांकि आधिकारिक तौर पर इन छापों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गयी है। IAS पूजा सिंघल झारखंड में खान सचिव के पद पर पदस्थापित हैं। उनके जिम्मे कई अन्य विभाग हैं। उनके पति अभिषेक झा रांची में पल्स नामक सुपर स्पेश्यिलटी हॉस्पिटल चलाते हैं। इसके अलावा उनके कई अन्य व्यवसाय हैं। ईडी सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में आईएएस पूजा और उनके पति द्वारा बड़े पैमाने पर राशि की लेनदेन हुई है। इनसे जुड़े दर्जनों कागजात और उनकी वैधता की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि ईडी की टीम झारखंड में खदानों के आवंटन से जुड़े कागजात भी खंगाल रही है। हाल में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने खदानों के आवंटन में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए कई दस्तावेज जारी किये थे।

रांची में आईएएस के सरकारी आवास के साथ-साथ लालपुर स्थित हरिओम टावर की न्यू बिल्डिंग, पंचवटी रेजीडेंसी एवं अन्य जगहों पर सुबह छह बजे से ही छापेमारी की जा रही है। ईडी के ज्वायंट डायरेक्टर कपिल राज के अलावा कई बड़े अफसर रांची में कैंप कर रहे हैं। छापेमारी देर तक जारी रहने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper