Top Newsउत्तर प्रदेशराज्यलखनऊ

UP Weather Update: सुबह कुहासा, दिन भर धुंध, एक्यूआइ का स्तर बिगड़ा

लखनऊ। गुलाबी ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। नवंबर की शुरुआत से ही सुबह के समय हल्की धुंध से ठंडक महसूस होने लगी है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह से सुबह के समय कुहासा और दिन के समय धुंध के आसार जताए हैं। वहीं, धुंध से वायु की गुणवत्ता पर भी असर पड़ रहा है। महज 48 घंटों में ही लखनऊ का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 174 से 274 पर पहुंच गया है।

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, इस समय हवा भी नहीं चल रही है। इसके कारण धूल और अन्य कण वातावरण में नीचे की ओर ही रहते हैं। इससे दिनभर धुंध का मौसम रह सकता है। धूप के न निकलने से दिन के तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि रात के समय तापमान में गिरावट से ठंड बढ़ सकती है। 10 नवंबर तक राजधानी समेत आसपास के क्षेत्र में मौसम शुष्क रहेगा और धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी।

एक्यूआइ का बिगड़ रहा स्तर
रविवार को लखनऊ का एक्यूआइ 274 पर दर्ज किया गया जो कि खराब की श्रेणी में आता है। शनिवार को यह स्तर 186 और शुक्रवार को 174 पर था। महज 48 घंटे में एक्यूआइ का स्तर राजधानी में खराब की श्रेणी में आ चुका है। वायु गुणवत्ता सूचकांक के मापक यंत्र में दर्ज अंकों के आधार पर शहर में हवा की स्थिति का अंदाजा लगाया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper