कर्नाटक एमएलसी चुनाव: आज हो सकता है नामांकन, येदियुरप्पा के बेटे पर दांव लगाने से डर रही BJP

बेंगलुरु। कर्नाटक विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए राजनीतिक दल सोमवार को उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर सकते है। परिषद की सात रिक्त सीटों के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। सात सदस्यों का कार्यकाल 14 जून को समाप्त होने जा रहा है। चुनाव 3 जून को होगा।

सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस में उम्मीदवारों को लेकर आम सहमति नहीं बन पा रही है। कांग्रेस नेता शिवकुमार और सिद्धारमैया परिषद में पूर्व विपक्षी नेता एस आर पाटिल को टिकट जारी करने को लेकर बंटे हुए हैं। सिद्धारमैया का कहना है कि वह उत्तरी कर्नाटक से लिंगायत हैं और इससे पार्टी को मदद मिलेगी। जबकि शिवकुमार मांग कर रहे हैं कि मौका समुदाय के किसी और नेता को दिया जाए।

इस बीच, राज्यसभा सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे भी इस प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल हैं और अपने समर्थक टिप्पन्ना कामाकानूर के लिए टिकट की मांग कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मारग्रेट अल्वा ने आलाकमान से अल्पसंख्यक कोटे के तहत इस बार ईसाई उम्मीदवारों को मौका देने की मांग की है।

येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को टिकट देने को लेकर बीजेपी में दो मत हो रहे है। पार्टी को समय लग रहा है, क्योंकि इस फैसले का सीधा असर आगामी विधानसभा चुनावों में येदियुरप्पा की भागीदारी पर पड़ेगा। येदियुरप्पा अपने बेटे को एमएलसी चुने जाने के बाद एक प्रमुख कैबिनेट पद देना चाहते हैं। कर्नाटक विधान परिषद के खाली पड़ी 7 सीटों के लिए मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। मतगणना की प्रक्रिया भी उसी दिन पूरी कर ली जाएगी। 27 मई नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper