जापान में बड़े कारोबारियों से मिले पीएम मोदी, भारत में निवेश का दिया न्योता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के तीन प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री जापान की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को राजधानी टोक्यो पहुंचे। मंगलवार को वह कुओद के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

जापान पहुंचने के तुरंत बाद, नरेंद्र मोदी ने NEC Corporation के अध्यक्ष नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की। उन्होंने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की। उन्होंने विशेष रूप से चेन्नई-अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और एनईसी की कोच्चि-लक्षद्वीप ओएफसी परियोजनाओं का उल्लेख किया। मोदी ने नोबुहिरो एंडो को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना के तहत निवेश के अवसरों के बारे में बताया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, मोदी और नोबुहिरो एंडो ने औद्योगिक विकास, कराधान और श्रम सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार सरलीकरण की दिशा में किए जा रहे सुधारों पर चर्चा की। उन्होंने नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत में उपलब्ध अवसरों पर भी चर्चा की। एंडो ने प्रधान मंत्री के साथ स्मार्ट शहरों, उभरती प्रौद्योगिकियों और भारत में जापानी भाषा सीखने को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की।

मोदी ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामू सुजुकी से भी मुलाकात की। इस बैठक के दौरान, उन्होंने सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के साथ-साथ रीसाइक्लिंग केंद्रों के लिए उत्पादन सुविधाओं की स्थापना सहित भारत में निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की। उन्होंने जापान-भारत विनिर्माण संस्थान और जापान एंडोड पाठ्यक्रमों के माध्यम से कौशल विकास सहित भारत में स्थानीय नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए रणनीतियों पर चर्चा की।

भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में सुजुकी के योगदान की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री ने यह भी सराहना की कि सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड और मारुति सुजुकी इंडिया ऑटोमोबाइल और वाहन भागों के क्षेत्र में उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना के तहत स्वीकृत आवेदकों में से थे। प्रधान मंत्री ने जापानी कैजुअल वियर डिजाइनर और रिटेलर यूनीक्लो के अध्यक्ष और सीईओ तदाशी यानाई और सॉफ्टबैंक ग्रुप के संस्थापक मासायोशी सन के साथ भी बैठकें कीं।

नरेंद्र मोदी ने यानाई ने भारत में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने यानाई को पीएम मैत्री योजना में भाग लेने के लिए कहा। सॉफ्टबैंक समूह के संस्थापक के साथ, प्रधान मंत्री ने स्टार्टअप, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी के अवसरों आदि के मुद्दों पर चर्चा की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper