आज शुक्ल योग में मनाई जाएगी नाग पंचमी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

नाग पंचमी का त्योहार भारत के खास पर्वों में से एक माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, नाग पंचमी श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है. भारतीय परंपरा के अनुसार, नाग पंचमी साल में दो बार आती है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता की उपासना की जाती है. आइए जानते हैं नाग पंचमी का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि.

हिंदू पंचांग के अनुसार, नाग पंचमी का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. पंचमी तिथि कि शुरुआत 21 अगस्त यानी आज रात 12 बजकर 21 मिनट पर होगी और समापन 22 अगस्त यानी कल रात 2 बजे होगा. नाग पंचमी का पूजा मुहूर्त 21 अगस्त यानी आज सुबह 5 बजकर 53 मिनट से 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगा.

नाग पंचमी के देव आठ देव माने गए हैं. इस दिन में अनन्त, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख नामक अष्टनागों की उपासना की जाती है. नाग पंचमी से एक दिन पहले चतुर्थी के दिन एक बार भोजन करें तथा पंचमी के दिन उपवास करके शाम को भोजन करना चाहिए. पूजा करने के लिए नाग चित्र या मिटटी की सर्प मूर्ति को लकड़ी की चौकी के ऊपर स्थान दिया जाता है. फिर हल्दी, रोली (लाल सिंदूर), चावल और फूल चढ़कर नाग देवता की पूजा की जाती है. उसके बाद कच्चा दूध, घी, चीनी मिलाकर लकड़ी के पट्टे पर बैठे सर्प देवता को अर्पित किया जाता है. पूजन करने के बाद सर्प देवता की आरती उतारी जाती है. सुविधा की दृष्टि से किसी सपेरे को कुछ दक्षिणा देकर यह दूध सर्प को पिला सकते हैं. अंत में नाग पंचमी की कथा अवश्य सुननी चाहिए.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper