महंगाई से बेहाल हैं ये 10 देश, जानिए दुनिया में कहां कितनी है महंगाई

नई दिल्ली. एक गाना आया था “महंगाई डायन खाए जात है”. यह गाना आजकल के परिपेक्ष्य में बिलकुल ही सटीक बैठता है. दरअसल, महंगाई से पूरी दुनिया बेहाल है. यूके से लेकर यूएसए तक लोग त्रस्त हैं. क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कौन से ऐसे देश हैं, जहां महंगाई दर सबसे ज्यादा है.

हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर दुनियाभर के देशों में महंगाई को लेकर एक सूची जारी की है. अर्जेंटीना इस मामले में टॉप पर है. दुनिया में सबसे अधिक महंगाई अर्जेंटीना में है. अर्जेंटीना में महंगाई दर 104 फीसदी है.

इसके बाद तुर्की दूसरे पायदान पर है. तुर्की में महंगाई की दर 43.68 फीसदी है. बात अगर यूके जैसे विकसित देशों की करें तो वहां पर महंगाई की तगड़ी मार पड़ी है. यूके में महंगाई दर 10.1 फीसदी है. इसके बाद इटली में 8.3 फीसदी, जर्मनी में 7.2 फीसदी, दक्षिण अफ्रीका में 7.1 फीसदी, ऑस्ट्रेलिया में 7 फीसदी और मेक्सिको में 6.25 फीसदी की महंगाई दर है.

महंगाई की आंच से फ्रांस भी प्रभावित है. 5.9 फीसदी महंगाई दर के साथ सूची में 9वें स्थान पर है. जबकि दसवें स्थान पर नीदरलैंड जहां महंगाई दर 5.2 फीसदी है.

मुद्रास्फीति मार्केट की वह अवस्था होती है जिसमें वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें लगातार बढ़ती जातीं हैं. ऐसे में कम चीजों को खरीदने के लिए अधिक करेंसी खर्च करनी पड़ती है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper