हर महीने ब्याज से होगी 5 हजार की कमाई, फिक्स्ड इनकम की गारंटी देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, जानें डिटेल

नई दिल्ली. डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करना हमेशा से लोगों की पसंद रही है. क्योंकि यहां मिलने वाला ब्याज अन्य बैंकों की अपेक्षा ज्यादा रहता है. पोस्ट ऑफिस में निवेश पर बेहतर रिटर्न देने वाली कई स्कीम उपलब्ध हैं, जिनमें पैसा लगाने पर बेहतर ब्याज और रिटर्न मिलता है, साथ ही पैसों की सुरक्षा सुनिश्चित रहती है.

हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी मंथली स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें इन्वेस्टमेंट के बाद आपको मासिक कमाई होने लगती है. खास बात है कि इस योजना में आप हर माह एक निश्चित राशि हासिल कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत एक सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये तक का अमाउंट इन्वेस्ट किया जा सकता है. वहीं अगर आप संयुक्त खाता लेते हैं तो आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.
इसके जरिए आप 9 लाख रुपये निवेश करके मंथली इनकम के रूप में अच्छी रकम कमा सकते हैं.

डाकघर की इस स्कीम के तहत 6.6 फीसदी तक का सालाना इंटरेस्ट मिलता है. मान लीजिये अगर आप इस योजना में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर साल ब्याज के रूप में 59,400 रुपये मिलेंगे. इस कैलकुलेशन के हिसाब से आप प्रतिमाह 4,950 रुपये कमा सकेंगे. वहीं सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये निवेश पर आपको हर माह 2,475 रुपये ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत 10 साल से ज्यादा आयु के किसी भी व्यक्ति का MIS अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का आधार कार्ड और पासपोर्ट
साइज फोटो की जरुरत होती है. इन दोनों दस्तावेजों को लेकर पोस्ट जाएं और फॉर्म भरने बाद चेक जमा करें. इसके बाद आपका MIS अकाउंट खुल जाता है.

इसके अलावा भी पोस्ट ऑफिस में हर आयु और आय वर्ग के लिए निवेश और बचत की बेहतरीन योजनाएं उपलब्ध हैं. छोटी बचत स्कीम्स के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट लोगों को बहुत पसंद है. इसमें ज्यादा ब्याज के साथ साथ टैक्स छूट भी मिलती है. बता दें कि 1 अक्‍टूबर से 5 साल की एनएससी पर ब्‍याज दर 6.8 फीसदी कर दी गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper