लाइफस्टाइलसेहत

दोपहर में नींद की झपकी लेने से छूमंतर हो जाएंगी ये 7 दिक्कतें, इन लोगों के लिए है बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली: रात में नींद आए या ना आए, मगर दिन में बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है। घर के बड़े-बुजुर्ग इस आदत को गंदा और अशुभ मानते हैं, ऐसा ही कुछ आयुर्वेद भी कहता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोगों के लिए दिन में सोना फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर का कहना है कि इससे कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं। यह थकान मिटाने और फिर से तरोताजा महसूस करने का बेहतरीन तरीका है। इस आर्टिकल में डॉक्टर ने दिन में सोने के फायदे और नुकसानों के बारे में पूरी जानकारी दी है।

दिन में सोने के नुकसान
डॉ. ने बताया कि आयुर्वेद दिन में सोना फायदेमंद नहीं मानता है। दोपहर में सोने की आदत पाचन अग्नि को कमजोर कर देती है और कफ बढ़ाती है। इसलिए खाने के तुरंत बाद सोने की गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

चुरा लेगी रात की नींद
बॉडी के लिए रात की नींद बहुत आवश्यक है। इस दौरान शांति और अंधेरा होता है, जिसमें शरीर को अच्छा आराम मिल जाता है और गहरी नींद प्राप्त होती है। दिन में सोने की आदत से सर्काडियन रिदम खराब हो सकती है और रात की स्लीप क्वालिटी खराब हो सकती है।

इन लोगों को दोपहर में नहीं सोना चाहिए
हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज
मोटापे के शिकार
फैट से भरपूर डाइट लेने के बाद
कफ प्रकृति वाले लोग

गर्मी के दौरान दिन में सोना चाहिए या नहीं?
वैसे तो आयुर्वेद दिन में सोना अच्छा नहीं मानता है, मगर डॉ. ने इसे गर्मी के मौसम में सामान्य बताया है। ग्रीष्म ऋतु में दिन के वक्त आराम से सो सकते हैं, मगर किसी दूसरे मौसम में ऐसा बिल्कुल भी ना करें। दिन में खाली पेट और रिलैक्स सिटिंग पोजिशन में सोना चाहिए।

दिन में सोने से कौन-सी बीमारियां होती हैं?
पाचन से जुड़े विकार
सिरदर्द
बदन दर्द
डायजेस्टिव पावर की कमी
आलस
गले की बीमारी
राइनाइटिस
माइग्रेन
एडिमा

दिन में सो सकते हैं ये लोग
गर्मी की थकावट से परेशान
एक्सरसाइज या ट्रेवलिंग के बाद
एनीमिया या बीमारी के शिकार
बुजुर्ग और बच्चे
कमजोर व दुबले
अपच, डायरिया या कोलिक के कारण कमजोरी से परेशान
डर, दुख या गुस्से से प्रभावित
डायरिया, डिस्पनिया या हिचकियों से परेशान

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper