इस बिजनेस में कभी नहीं आती मंदी, एक बार पैसा लगाएं, फिर बैठे-बैठे खाएं

नई दिल्ली. नौकरी के अलावा ऐसे कई काम हैं जो आपको अच्छे पैसे दिला सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी कुछ नया करना चाह रहे हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आईडिया दे रहे हैं. इस बिजनेस में हर महीने मोटी कमाई होने की पूरी गारंटी है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप किसी गांव से लेकर किसी भी शहर, कस्बा, मेट्रो शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं. इसमें कोई घाटा होने की गुंजाइश नहीं है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं टेंट हाउस के बिजनेस के बारे में.

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर कई साल तक कमाई कर सकते हैं. आज के इस दौर में कोई भी काम बिना टेंट हाउस के करना मुश्किल हो जाता है. यहां तक कि अगर मीटिंग भी होती है तो भी लोगों को कुर्सियों की जरूरत होती है. कोई भी छोटे से लेकर बड़े कार्यक्रम तक सभी में टेंट हाउस की जरूरत पड़ती है. ऐसे में इस बिजनेस को शुरू कर आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

हमारे देश में देखा जाए तो ये हर साल कोई न कोई त्योहार या फंक्शन होता ही रहता है. टेंट हाउस का इस्तेमाल ज्यादातर शादियों में या किसी तरह के फंक्शन के दौरान किया जाता है. ऐसे में इस बिज़नेस में किसी भी तरह के नुकसान की सम्भावना बेहद कम है. हालांकि कुछ साल पहले की बात करें तो फंक्शन में टेंट कम लोग लगवाया करते थे. लेकिन आज के समय में हर कोई टेंट लगवाना पसंद करता है. यहां तक कि सिर्फ शहरों में ही नहीं, गांवों में भी लोग कई अवसरों पर टेंट लगवाने लगे हैं.

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए टेंट से जुड़े कई सामानों की जरूरत पड़ती है. टेंट में लगाने के लिए लकड़ी के डंडे या बांस या फिर लोहे के पाइप की जरूरत होती है. वहीं टेंट लग जाने के बाद अब मेहमानों की बेहतर बैठक, उनके रुकने की व्यवस्था के लिए कुर्सी या दरी, लाइट, पंखे, गद्दे, सिरहाने और चादर आदि की भी जरूरत होती है. ऐसे में आपको इस बिजनेस के लिए इन सब सामानों को अधिक मात्रा में खरीदना होगा.

मेहमानों के खाने पीने की व्यवस्था के लिए खाने बनाने एवं परोसने के लिए सभी तरह के बर्तनों की जरूरत पड़ती है. साथ में खाना बनाने के लिए बड़ा गैस चूल्हा होना भी जरुरी है. इसके साथ ही पानी पीने और अन्य कामों में उपयोग के लिए बड़े ड्रम भी होना चाहिए. शादी या पार्टियों में अक्सर देखा जाता है कि कई तरह के डेकोरेशन किये जाते हैं, तो आपको डेकोरेशन से संबंधित समान जैसे कारपेट, कई तरह की लाइट, म्यूजिक सिस्टम, अलग- अलग तरह के फूल के आदि और भी चीजें खरीदना भी जरूरी है. इसके अलावा और भी कुछ छोटे-मोटे सामान की जरूरत पड़ती है, जिसे आप आवश्यकता के अनुसार खरीद सकते हैं.

यदि हम इस बिजनेस के लागत की बात करें तो, ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं. अगर आप Tent House Business में नया हैं और आपके पास पैसों की समस्या है तो आप इसे कम से भी शुरू कर सकते हैं. हालांकि इस बिजनेस को आमतौर पर 1 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की लागत से शुरू किया जा सकता है. वहीं अगर आपके पास पैसों की समस्या नहीं है तो आप इसे 5 लाख रुपये तक की लागत लगाकर से शुरू कर सकते हैं.

आपको बता दें कि इस बिजनेस से हर महीने शुरुआती दौर में 25000-30,000 रुपये तक आसानी से कमाई हो सकती है. वहीं अगर शादी का मौसम है तो आप आराम से हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं. ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper