देश के इन राज्यों में अगले 5 दिनों होगी भारी बारिश, हो जाएं अलर्ट!

मौसम विभाग ने कहा है कि नॉर्थ अंडमान सी और उसके आसपास के इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके चलते, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणपूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर यह एक डिप्रेशन में केंद्रित हो सकता है। इससे दक्षिण के कई राज्यों में भारी बारिश होगी, तो पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है।

इसके चलते 19 और 20 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में अलग-अलग गरज के साथ काफी व्यापक/ मध्यम बारिश होने की संभावना है। 19-22 अक्टूबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी बारिश हो सकती है। वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश/बर्फबारी होने के संकेत हैं। इसे अलावा उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम के बने रहने की संभावना है।

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक पूर्वानुमान में कहा कि कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होगी और कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दो दिनों में बेंगलुरु में भी भारी बारिश होगी। आईएमडी ने कहा कि चामराजनगर, चिक्कमगलुरु, हसन, कोडागु, बेंगलुरु ग्रामीण, चित्रदुर्ग, हसन, शिवमोग्गा, तुमकुरु और मांड्या जिलों में बुधवार को भारी बारिश होगी। इस बीच, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, कोडागु, शिवमोगा, बेलगावी, हावेरी, बागलकोट, कालाबुरागी, कोप्पल और बल्लारी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस साल, बेंगलुरु में 1,706 मिमी की रिकॉर्ड बारिश हुई, जिसने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। 2017 में, राज्य की राजधानी में 1,696 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper