बीकानेर को करें फरवरी में एक्सप्लोर, घूमने से लेकर शॉपिंग तक के लिए है बेस्ट

फरवरी से सर्दी का सितम थोड़ा कम होने लगता है। घूमने-फिरने के लिए ऐसा मौसम बेस्ट होता है और राजस्थान घूमने का बेस्ट सीजन ही नवंबर से फरवरी होता है क्योंकि इसके बाद से यहां भयंकर गर्मी पड़ने लगती है, तो अगर आप फरवरी में घूमने वाली जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां के खूबसूरत शहर बीकानेर कर कर सकते हैं प्लान। जिसके लिए दो से तीन दिन का समय है काफी। दिल्ली रहने वालों के लिए तो ये वीकेंड में एक्सप्लोर करने के लिए बढ़िया डेस्टिनेशन है। घूमने से लेकर खानपान और शॉपिंग हर एक के लिए बीकानेर है परफेक्ट।

यहां पर घूमना न भूलें
बीकानेर राजस्थान का बहुत ही शानदार शहर है। पाकिस्तान की सीमा से सटे होने की वजह से यहां साल भर पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। रेत के सुनहरे टीले की वजह से ये शहर दुनिया में मशहूर है।

जूनागढ़ फोर्ट
बीकानेर आएं और जूनागढ़ फोर्ट नहीं घूमा, तो आपकी यात्रा अधूरी है। इस किले का शुरुआती निर्माण महाराज राव बीका द्वारा 1478 ईस्वी में करवाया गया था। इतिहासकारों का ऐसा कहना है कि जूनागढ़ किले को हासिल करने के लिए कई राजाओं ने इस पर हमले किए लेकिन एक राजा के अलावा सभी असफल रहे। इस किले की बनावट को देखकर यह बात सच भी लगती है।

लालगढ़ पैलेस
बीकानेर आकर लालगढ़ पैलेस की खूबसूरती को एक्सप्लोर करना न मिस करें। इस किले का निर्माण 20वीं शताब्दी में करवाया गया था। इस महल को राजपुताना महल के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि अब इस महल को हेरिटेज होटल और म्यूजियम में बदल दिया गया है।

करणी माता मंदिर
बीकानेर स्थित करणी माता का मंदिर दुनियाभर में मशहूर है, लेकिन ये मंदिर बीकानेर से 30 किलोमीटर की दूर पर देशनोक शहर में स्थित है। ये मंदिर 25,000 से ज्यादा चूहों का घर है। इस मंदिर में भक्तों को चूहों का जूठा प्रसाद बांटा जाता है। नवरात्र के दौरान करणी माता मंदिर में बड़ा मेला लगता है।

खाने-पीने की बेस्ट चीजें
वैसे तो राजस्थान का हर एक शहर अपने खानपान के लिए मशहूर है। कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जिसका मजा आप लगभग हर एक शहर में ले सकते हैं। यहां के स्ट्रीट फूड्स की तो बात ही अलग है। कम पैसों में आप कई सारी डिशेज़ चख सकते हैं। बीकानेर आएं, तो राज-कचौडी, घेवर, केसर फ़िनी, बीकानेरी भुजिया, गट्टे की सब्जी को चखना न भूलें। बीकानेर का कांजी बड़ा बहुत ही मशहूर है।

ऐसे पहुंचे दिल्ली से बीकानेर
दिल्ली से बीकानेर आसानी से पहुंचा जा सकता है। आईएसबीटी कश्मीरी गेट बस स्टैंड से बीकानेर की बसें चलती रहती हैं। सरकारी और प्राइवेट दोनों ही तरह की बसें चलती हैं। आप अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से इनका ऑप्शन चुन सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper