इन बातों को ध्यान में रखकर बुक करें फ्लाइट की टिकट, पैसों की होगी बचत

इस कोरोनाकाल में सफ़र के लिए सभी फ्लाइट लेना ही पसंद करते है ताकि जल्दी से अपनी मंजिल की ओर पंहुचा जा सकें। हांलाकि कोरोना के बाद से फ्लाइट थोड़ी महंगी हो गई हैं जो कि आम इंसान के लिए चिंता का कारण बन रही हैं। ऐसे में सभी चाहते हैं कि किसी तरह से सस्ती फ्लाइट मिल जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से फ्लाइट की टिकट बुक करते समय पैसों की बचत होगी और आपकी जेब पर कम भार चढ़ेगा। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

फ्लाइट बुकिंग करते समय कई सारे लोग क्रेडिट कार्ड होते हुए भी उसका उपयोग नहीं करते हैं। इसके पीछे कारण यह भी है कि शायद उन्हें कार्ड के माध्यम से मिलने वाले फ्लाइट से जुड़े ऑफर्स की जानकारी ही नहीं होती है इसलिए वह कोई और माध्यम अपना लेते हैं इसलिए कोशिश करें कि एक बार अपने क्रेडिट- डेबिट कार्ड पर फ्लाइट्स से जुड़े ऑफर जरूर देख लें।

इनकॉग्निटो मोड में करें बुक
कई बार हम किसी फ्लाइट का जब रेट पहले बार देखते हैं तो अलग होता है और दूसरी बार देखते हैं तो वह अलग हो जाता है इसलिए इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए कोशिश करें कि आप इनकॉग्निटो मोड में जाकर अपनी फ्लाइट टिकट बुक कर लें। यदि आप ब्राउजर पर ही रेट देखते रहेंगे तो बढ़ी हुई डिमांड के कारण वे आपको ज्यादा ही दिखाई देंगे।

शुक्रवार से सोमवार की सुबह तक फ्लाइट के टिकट अधिकांश समय महंगे ही होते हैं क्योंकि इन दिनों बहुत सारे लोग यात्रा करते हैं इसलिए आप अपनी यात्रा की योजना कुछ इस प्रकार बनाएं कि आप इन दिनों में यात्रा करने से बच जाएं। आप फ्लाइट्स के कम से कम दाम में आराम से मंगलवार, बुधवार, गुरुवार को यात्रा कर सकते हैं। त्योहारों के समय भी फ्लाइट्स के रेट बहुत हद तक बढ़ ही जाते हैं।

न आएं प्रिमियम सीट के झांसे में
एयलाइंस वेबसाइट कई बार आपको प्रिमियम सीट डिस्काउंट का झांसा भी देती है। प्रिमियम सीट के चार्जेस वैसे ही बहुत अधिक होते हैं और ऐसे में यदि वे थोड़ा बहुत भी डिस्काउंट देते हैं, तब भी वो आपको महंगी ही पड़ेगी बल्कि आपकी सामान्य सीट की तुलना में रेट ज्यादा ही जाएगा इसलिए इस तरह की बातों में न आकर आपने जो तय किया था, उसी अनुसार बुकिंग करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper